दिल्ली एनसीआर में फिर कांपी धरती, आया 2.5 तीव्रता का भूकंप !

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, मंगलवार रात दिल्ली में हल्का भूकंप आया। 2.5 तीव्रता के भूकंप का केंद्र...

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, मंगलवार रात दिल्ली में हल्का भूकंप आया। 2.5 तीव्रता के भूकंप का केंद्र नई दिल्ली से आठ किलोमीटर पश्चिम में था। यह रात 9:30 बजे हुआ। भूकंप की गहराई जमीन से 5 किलोमीटर नीचे थी। राष्ट्रीय राजधानी में झटके महसूस किए गए। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

इस महीने की शुरुआत में राजधानी में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए थे। 12 नवंबर की रात, नेपाल में 5.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे दिल्ली-एनसीआर और अन्य उत्तरी राज्यों में झटके आए। 9 नवंबर को नेपाल में रिक्टर पैमाने पर 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें उत्तर-पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में महत्वपूर्ण झटके महसूस किए गए थे।

8 नवंबर को रात 8:52 बजे नेपाल में 4.9 तीव्रता का भूकंप आया था। उसी दिन तड़के नेपाल में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था।

दिल्ली और गाजियाबाद और गुरुग्राम के आस-पास के इलाकों के साथ-साथ लखनऊ में भी झटके महसूस किए गए, जिससे लोग जाग गए।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के निदेशक ओपी मिश्रा ने…

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के निदेशक ओपी मिश्रा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे 9 नवंबर को नेपाल में आए 6.3 तीव्रता के भूकंप से 10 दिन पहले आए तीन पूर्व झटकों ने उत्तराखंड में पिथौरागढ़ की सीमा से लगे हिमालयी क्षेत्र में एक बदतर आपदा से बचने में मदद की।

क्षेत्र में हाल ही में आए भूकंपों का अध्ययन करने वाले मिश्रा ने समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से कहा, “हिमालय क्षेत्र का सबसे बड़ा सुरक्षा बिंदु यह है कि छोटे भूकंप आते रहते हैं और तनाव का रिसाव होता है।”

पिछले 150 वर्षों में, हिमालयी क्षेत्र में चार बड़े भूकंप दर्ज किए गए हैं, जिनमें 1897 में शिलांग में झटके, 1905 में कांगड़ा, 1934 में बिहार-नेपाल और 1950 में असम शामिल हैं।

1991 में, उत्तरकाशी में भूकंप आया, उसके बाद 1999 में चमोली में और 2015 में नेपाल में एक भूकंप आया।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button