भारत बायोटेक ने जारी की इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन की कीमत, निजी व सरकारी अस्पतालों में…..!

भारत बायोटेक ने मंगलवार को इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन iNCOVACC के लिए अपनी कीमत जारी की, जो CoWin पर उपलब्ध होगी, निजी अस्पतालों के लिए...

भारत बायोटेक ने मंगलवार को इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन iNCOVACC के लिए अपनी कीमत जारी की, जो CoWin पर उपलब्ध होगी, निजी अस्पतालों के लिए 800 रुपये (5 प्रतिशत GST के अलावा) और सरकारी अस्पतालों में 325 रुपये। iNCOVACC को 18 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में शुरू किया जाएगा। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि दुनिया का पहला इंट्रानेजल कोविड-19 टीका जनवरी के चौथे सप्ताह में बाजार में उतारा जाएगा।

इस महीने की शुरुआत में, भारत बायोटेक को iNCOVACC की विषम बूस्टर खुराक के उपयोग के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) से मंजूरी मिली थी। भारत भर में 9 परीक्षण स्थलों में 875 रोगियों में विषम बूस्टर खुराक अध्ययन किए जाने के बाद राष्ट्रीय दवा नियामक से अनुमोदन मिला। हेटेरोलॉगस बूस्टर का अर्थ है कि एक व्यक्ति को प्राथमिक खुराक के रूप में प्राप्त एक से तीसरे शॉट के रूप में एक अलग टीका दिया जा सकता है।

कार्यकारी अध्यक्ष डॉ कृष्णा एल्ला ने कहा, “हमने COVAXIN और iNCOVACC को विकसित किया है, दो अलग-अलग प्लेटफार्मों से दो अलग-अलग वितरण प्रणालियों के साथ दो कोविड टीके। वेक्टर इंट्रानेजल डिलीवरी प्लेटफॉर्म हमें सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों और महामारी के दौरान तेजी से उत्पाद विकास, स्केल-अप, आसान और दर्द रहित टीकाकरण की क्षमता देता है।”

इंजेक्शन की तुलना में नाक के टीके के कई फायदे हैं। वायरस के प्रवेश बिंदुओं की सुरक्षा के अलावा, नाक के टीके को स्टोर करना आसान होता है, कम अपव्यय उत्पन्न करता है और इसे वितरित करना भी आसान होता है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button