अमेरिका में मिली तमिलनाडु से चोरी हुई भगवान कृष्ण की प्राचीन मूर्ति !

तमिलनाडु के एक मंदिर से 1966 में चुराई गई भगवान कृष्ण की मूर्ति अमेरिका के एक संग्रहालय में मिली है। भगवान कृष्ण की नृत्य करती हुई यह प्राचीन मूर्ति...

तमिलनाडु के एक मंदिर से 1966 में चुराई गई भगवान कृष्ण की मूर्ति अमेरिका के एक संग्रहालय में मिली है। भगवान कृष्ण की नृत्य करती हुई यह प्राचीन मूर्ति चोल साम्राज्य के समय की है। सीआईडी जांच के दौरान तमिलनाडु के मूर्ति विभाग को पता चला कि रामेश्वरम के श्री एकांत रामास्वामी मंदिर से 6 मूर्तियां चोरी हो गई हैं।

भगवान कृष्ण की इनमें से एक मूर्ति अमेरिका के इंडियानापोलिस म्यूजियम ऑफ आर्ट में मिली है। अब प्रतिमा को भारत वापस लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। मंदिर की कार्यपालक अधिकारी जी नारायणी ने 23 नवंबर को शिकायत दी थी कि 1966 में मंदिर से तीन से अधिक प्राचीन मूर्तियां चोरी हो गई थीं। जिसकी जांच कर मूर्ति विभाग सीआईडी को यह सफलता मिली है। मंदिर के पास चोरी हुई मूर्तियों की कोई तस्वीर नहीं थी। ऐसे में पुलिस ने पुडुचेरी के फ्रेंच इंस्टीट्यूट के फोटो आर्काइव से मंदिर की मूर्तियों की तस्वीरें निकालीं।

तस्वीर देखकर पता चला कि 1958 में मंदिर में 12 मूर्तियां थीं। जिनमें से 6 मूर्तियां चोरी हो गईं। जांच के दौरान पुलिस ने दुनियाभर के म्यूजियम की वेबसाइट खंगाली। इस बीच, इंडियानापोलिस म्यूजियम ऑफ आर्ट की वेबसाइट पर भगवान कृष्ण की नाचती हुई मूर्ति से मिलती-जुलती तस्वीर दिखाई दी। विशेषज्ञों ने पाया कि यह चोरी की गई मूर्ति की तस्वीर थी और यह मूर्ति संग्रहालय द्वारा खरीदी गई थी। अब सीआईडी बाकी पांच मूर्तियों को ट्रेस करने का प्रयास कर रही है।

चोरी हुई मूर्ति का मालिकाना हक साबित करने के लिए कानूनी दस्तावेज तैयार किए जा रहे हैं। जल्द ही उन्हें अमेरिकी सरकार को सौंप दिया जाएगा और प्रतिमा वापस करने की मांग की जाएगी। डीजीपी जयंत मुरली ने दो सप्ताह के भीतर प्रतिमा का पता लगाने और पारस्परिक कानूनी सहायता संधि तैयार करने के लिए अपनी टीम की प्रशंसा की है और उनके लिए पदक की घोषणा की है। चोरी की गई अन्य मूर्तियां भगवान विष्णु की दो, भूदेवी की दो और श्रीदेवी की एक हैं।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button