तुर्की और सीरिया में बीते 24 घंटों में आये दो बड़े भूकंप, 1400 से अधिक लोगों की हुई मौत !

तुर्की आपदा एजेंसी ने कहा कि सोमवार को तुर्की के कहरमनमारस प्रांत में एलबिस्तान जिले में 7.6 तीव्रता का एक और भूकंप आया। सीरिया की....

तुर्की आपदा एजेंसी ने कहा कि सोमवार को तुर्की के कहरमनमारस प्रांत में एलबिस्तान जिले में 7.6 तीव्रता का एक और भूकंप आया। सीरिया की समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार दमिश्क, लताकिया और अन्य सीरियाई प्रांतों में भी भूकंप के ताजा झटके महसूस किए गए।

सोमवार तड़के दक्षिणपूर्वी तुर्की और उत्तरी सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप के तुरंत बाद, 1,400 से अधिक लोग मारे गए और हजारों अन्य घायल हो गए। माना जाता है कि सैकड़ों अभी भी मलबे के नीचे फंसे हुए थे, और मरने वालों की संख्या बढ़ने की उम्मीद थी क्योंकि खोज और बचाव अभियान जारी था।

मरने वालों की संख्या 1,400 के पार

राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा कि तुर्की में सोमवार तड़के आए 7.8 तीव्रता के भूकंप से कम से कम 912 लोगों की मौत हो गई। सीरिया में भूकंप से कम से कम 560 लोग मारे गए। लगभग एक सदी में इस क्षेत्र के सबसे शक्तिशाली भूकंपों में से एक, भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या 1,400 को पार कर गई।

शक्तिशाली भूकंप ने सैकड़ों इमारतों को चपटा कर दिया। भूकंप प्रभावित क्षेत्रों के दृश्य निवासियों को ठंडी रात में बाहर की ओर भागते हुए दिखाते हैं, क्योंकि वे पूर्व-सुबह भूकंप से नींद से बाहर हो गए थे। भारत, यूरोपीय संघ, ब्रिटेन सहायता की पेशकश की गई हैं।

तुर्की और सीरिया में 1,400 से अधिक लोगों की जान लेने वाले विनाशकारी भूकंप के मद्देनजर, भारत ने चिकित्सा सहायता और राहत सामग्री के साथ खोज और बचाव दलों को भेजने का फैसला किया है। यूरोपीय संघ ने यह भी कहा कि त्रस्त देश द्वारा यूरोपीय संघ की सहायता का अनुरोध करने के बाद वह तुर्की में बचाव दल भेज रहा था।

यूके हर तरह से मदद करने के लिए तैयार है, “ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने ट्वीट किया, उनके विचार तुर्की और सीरिया के लोगों के साथ थे।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button