सपा – भाजपा ने घोषित किये उपचुनाव के प्रत्याशी, इन पर लगाया दांव !

उत्तर प्रदेश की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है। जिसके लिए नामांकन करने की तिथि, मतदान करने की तिथि व रिजल्ट आने की तारीख चुनाव आयोग की तरफ से...

उत्तर प्रदेश की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है। जिसके लिए नामांकन करने की तिथि, मतदान करने की तिथि व रिजल्ट आने की तारीख चुनाव आयोग की तरफ से घोषित की जा चुकी हैं। अब पार्टियां भी लखीमपुर खीरी की गोला गोकर्णनाथ सीट के लिए होने उपचुनाव को लेकर अपने अपने प्रत्याशियों को उतार रही हैं। समाजवादी पार्टी ने अपने पूर्व प्रत्याशी विनय तिवारी को एक बार फिर से मैदान में उतारा है। जबकि भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व विधायक के बेटे अमन गिरी पर दांव लगाया है।

सपा-भाजपा ने इन पर लगाया दांव

सपा उम्मीदवार विनय तिवारी 2006 में गोला से नगर पालिका परिषद का चुनाव लड़े थे मगर हार गए थे। इसके बाद वर्ष 2012 में परिसीमन के बाद बनी गोला विधानसभा में सपा के उम्मीदवार बने और जीत हासिल कर पहली बार विधायक बने थे। सपा ने 2017 में फिर से विनय तिवारी को उतारा लेकिन बीजेपी लहर के चलते उन्हें हार का सामना करना पड़ा। और 2022 विधानसभा चुनाव में भी सपा ने उन्हें ही मौका दिया मगर वो फिर से विनय को हार का मुंह देखना पड़ा। इस बार भी में उपचुनाव में सपा ने विनय तिवारी को ही उतारा है।

छह सितंबर को बीजेपी के विधायक अरविंद गिरी की अचानक मौत हो जाने के कारण, सीट खाली हो गयी।असमय मौत होने के बाद खाली हुई सीट पर चुनाव की तैयारी की गई है। यहां बीजेपी ने पूर्व विधायक अरविंद गिरी के बेटे अमन गिरी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

पांचवीं बार विधायक बने थे अरविंद गिरी

अरविंद गिरी की बात करें तो वहा पांचवीं बार विधायक बने थे। जमीनी पकड़ माने जाने वाले नेता अरविंद गिरी ने छात्र जीवन में राजनीति की शुरुआत की थी. इसके बाद 1988 में ग्राम प्रधान बने। इसके बाद 1995 में गोला नगर पालिका अध्यक्ष बने। वे सपा से वर्ष 1996, 2002, 2007 तीन बार विधायक रहे और बीजेपी से वर्ष 2017 और 2022 में लगातार दो बार विधायक बने। सितंबर माह में अरविंद गिरी को हार्ट अटैक पड़ गया,जिससे कि अस्पताल ले जाते हुए रास्ते मे ही उनकी की मौत हो गई।

गोला विधानसभा सीट के बारे में

  • कुल मतदाता 391426
  • पुरुष मतदाता 206520
  • महिला मतदाता 184881
  • अन्य मतदाता 25
  • मतदान बूथ 441
  • क्रिटिकल 56
  • जोनल मजिस्ट्रेट 3
  • सेक्टर मजिस्ट्रेट 29

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button