इस मानसून खुद का रखे ख्याल, जानिए कैसे इस खबर में!

बीमार दिन पर खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। जब शरीर तेजी से तरल पदार्थ खो रहा होता है। तो व्यक्ति कमजोर महसूस करता है

एक सामान्य सर्दी (winter) दुनिया में सबसे अधिक बार होने वाले संक्रमण के रूप में जानी जाती है और यह अघोषित आगंतुक आपकी सामान्यदिनचर्या को विराम दे सकता है। सर्दी और खांसी के छह सबसे महत्वपूर्ण लक्षण हैं। सांस लेने में कठिनाई, शरीर में दर्द, खांसी, बंदनाक, सिरदर्द और मांसपेशियों में अकड़न, और इन्हें जल्दी से प्रबंधित करने से हमारे शरीर को तेजी से ठीक होने में मदद मिलेगी।मौसम में बदलाव और उतारचढ़ाव के साथ धूप, तेज हवाएं, तेज बारिश और ठंडी हवा का मिश्रण, यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं।

खुद को हाइड्रेट रखें

बीमार दिन पर खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। जब शरीर तेजी से तरल पदार्थ खो रहा होता है। तो व्यक्ति कमजोर महसूस करता है। हालांकि पानी की अच्छाई अपरिवर्तनीय है। एक गिलास मौसमी फलों का रस भी आपको पोषण देने में मदद करता है। इस मौसममें पत्तेदार और ठंडे पेय पदार्थों से बचने की सलाह दी जाती है।

Related Articles

भाप से सांस लीजिए

भाप से सांस लेना एक प्रभावी सदियों पुराना घरेलू उपचार है। पुदीना के पत्ते और अजवाईन जैसी इन पारंपरिक रसोई सामग्रीको मिलाकर कोई इसे और अधिक प्रभावी बना सकता है। जो सूखी खांसी और गले में खराश को दूर करने में मदद करता है। आप एककटोरी गर्म पानी में एक से दो चम्मच मेडिकेटेड रब भी मिला सकते हैं। जिसमें पुदीना, अजवाइन, कपूर और नीलगिरीजैसे प्राकृतिक तत्व होते हैं। यह सुविधाजनक तरीका खांसी और सर्दी के लक्षणों को शांत करेगा।

आयुर्वेद के लाभ उठाएं

जब श्वसन संक्रमण की बात आती है। तो हम में से कई लोग तत्काल राहत के लिए आयुर्वेद के सदियों पुराने लाभों पर भरोसा करते हैं।गुनगुने पानी में दो बड़े चम्मच शहद मिलाकर पीने से या गर्म पुदीने की चाय पीने से गले की खराश से राहत मिलती है। बेहतर महसूस करने और चलतेफिरते अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का एक और त्वरित और सुविधाजनक तरीका है।जिसका सेवन इस फ्लू के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए किया जा सकता है।

स्वस्थ आहार और व्यायाम संतुलन बनाए रखें

संतुलित आहार लेने और नियमित रूप से व्यायाम करने से व्यक्ति फिट और स्वस्थ रहता है। पर्याप्त नींद लेने के साथसाथ काम करतेसमय नियमित ब्रेक लेने से भी स्वस्थ शरीर और दिमाग को बनाए रखने में मदद मिलती है। मौसमी सब्जियां और फल विटामिन औरफाइबर का सबसे अच्छा स्रोत हैं। जबकि दालें आपके आहार में कार्बोहाइड्रेट बनाती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button