हिन्दू विरोधी बयान देने वाले शरजील इमाम को दिल्ली कोर्ट से मिली जमानत !

अपने भड़काऊ भाषणों के जरिए दिल्ली के हिंदू विरोधी दंगों में अहम भूमिका निभाने वाले शरजील इमाम को दिल्ली की साकेत कोर्ट ने एक मामले में जमानत दे दी है. साकेत कोर्ट ने साल 2019 में...

अपने भड़काऊ भाषणों के जरिए दिल्ली के हिंदू विरोधी दंगों में अहम भूमिका निभाने वाले शरजील इमाम को दिल्ली की साकेत कोर्ट ने एक मामले में जमानत दे दी है. साकेत कोर्ट ने साल 2019 में सीएए-एनआरसी विरोध के दौरान जामिया में किए गए भड़काऊ भाषण के मामले में शरजील को जमानत दे दी है. हालांकि, शरजील 28 जनवरी, 2020 से जेल में है और उसे अभी जेल में ही रहना होगा।

शरजील असम को देश से अलग करने की कर चुका मांग

बिहार के मूल निवासी शरजील इमाम जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्र हैं, अदालत ने उन्हें 30,000 रुपये के निजी मुचलके पर जमानत दे दी है। हालांकि, कई अन्य मामलों के चलते शरजील अभी भी जेल में ही रहेगा। उन पर देशद्रोह और यूएपीए के तहत कई और मामले चल रहे हैं। इन मामलों की सुनवाई दिल्ली हाई कोर्ट में चल रही है। जेएनयू के छात्र शरजील इमाम ने अपने भड़काऊ भाषणों में बांग्लादेश, भूटान और चीन की सीमा से लगे असम के पास स्थित ‘चिकन नेक’ काटकर मुसलमानों को पूर्वोत्तर राज्यों को देश से अलग करने के लिए उकसाया था. दिल्ली के अलावा, शरजील के खिलाफ उत्तर प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में उनके भड़काऊ भाषणों के मद्देनजर यूएपीए के तहत मामले दर्ज किए गए थे।

अस-सलामु अलैकुम से भाषण शुरू करने का आरोप

इससे पहले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में सीएए कानून के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने के आरोप में शरजील इमाम को 27 नवंबर 2021 को जमानत मिल गई थी. शरजील पर अपने भाषण की शुरुआत ‘अस-सलामु अलैकुम’ से करने का आरोप था, जो यह साबित करने के लिए काफी है कि वह एक खास समुदाय को भड़काने की कोशिश कर रहा था. इमाम को बिहार के जहानाबाद से 28 जनवरी, 2020 को 13 दिसंबर, 2019 को जामिया मिलिया इस्लामिया में और 16 जनवरी, 2020 को एएमयू में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button