EVM के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे राजनीतिक दल पर 50 हजार का जुर्माना, याचिका खारिज !

सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर ईवीएम मशीनों की विश्वसनीयता पर सवाल खड़ा किया गया है. यह याचिका मध्य प्रदेश जन विकास पार्टी ने दायर की थी....

सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर ईवीएम मशीनों की विश्वसनीयता पर सवाल खड़ा किया गया है. यह याचिका मध्य प्रदेश जन विकास पार्टी ने दायर की थी। शीर्ष अदालत ने याचिका खारिज कर दी और पार्टी पर 50,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया। न्यायमूर्ति संजय किशन ने याचिका दायर करने वाली पार्टी पर हमला किया और कहा कि जब पार्टी मतदान से मान्यता प्राप्त करने में विफल रही, तो उन्होंने मान्यता के लिए याचिका दायर की।

EVM से जुड़ी याचिका खारिज

उन्होंने कहा कि जो कोई भी आकर प्रचार करता है, कोर्ट वह जगह नहीं है. मध्य प्रदेश जन विकास पार्टी ने अपनी याचिका में ईवीएम में खामियों को दूर करने के लिए प्रभावी उपाय करने के लिए चुनाव आयोग (ईसीआई) से निर्देश मांगा था। लेकिन शीर्ष अदालत ने याचिका खारिज कर दी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चुनाव आयोग दशकों से ईवीएम के जरिए चुनाव प्रक्रिया करता आ रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि जिस पार्टी को मतदाताओं ने खुद मान्यता नहीं दी है, वह इस तरह की याचिकाओं के जरिए मान्यता पाने की कोशिश कर रही है.

वहीं, मध्य प्रदेश जन विकास पार्टी के वकील ने अदालत में कहा कि कंपनी के इंजीनियरों के पास ही ईवीएम तक पहुंच है. अगर ईवीएम में कोई समस्या है तो कंपनी के इंजीनियर ही उसे देखते हैं, आयोग के इंजीनियर नहीं। इसकी अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, क्योंकि इसमें छेड़छाड़ की संभावना है। हम चुनाव में ईवीएम के इस्तेमाल के खिलाफ नहीं हैं। हमें बस कुछ चेक और बैलेंस की जरूरत है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button