प्रगति मैदान ITPO कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन करने पहुंचे PM मोदी !

आज शाम को, पीएम मोदी शाम 6:30 बजे एक भव्य उद्घाटन समारोह के लिए आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स लौटेंगे, जहां जी20 टिकट और स्मारक सिक्का जारी किया जाएगा।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10 बजे प्रगति मैदान पहुंचे जहा उन्होंने पुनर्विकसित आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स परिसर में हवन पूजन किया साथ ही पीएम ने श्रमजीवियों के साथ ग्रुप फोटो शूट करवाया। भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) परिसर का औपचारिक उद्घाटन आज शाम को होगा, जहां सितंबर में जी20 नेताओं की बैठक का आयोजन किया जाएगा। आज शाम को, पीएम मोदी शाम 6:30 बजे एक भव्य उद्घाटन समारोह के लिए आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स लौटेंगे, जहां जी20 टिकट और स्मारक सिक्का जारी किया जाएगा।

IECC के बाहर सजावट की गई है। रात में लाइटिंग से यह और खूबसूरत दिखता है।

ITPO परिसर का औपचारिक उद्घाटन

पीएम मोदी का संबोधन शाम करीब 7:05 बजे होगा। आईटीपीओ परिसर को प्रगति मैदान परिसर के नाम से भी जाना जाता है। करीब 123 एकड़ क्षेत्र में फैला यह परिसर बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों के आयोजन के लिए भारत का सबसे बड़ा स्थल है। सूत्रों के मुताबिक, जहां तक कार्यक्रमों के लिए उपलब्ध बंद जगहों का सवाल है, तो आईटीपीओ परिसर का पुनर्विकसित तथा आधुनिक आईईसीसी (इंटरनेशनल एग्जिबिशन कम कन्वेंशन सेंटर) परिसर दुनिया के शीर्ष 10 प्रदर्शनी और सम्मेलन परिसरों में से एक है।

इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन यानी ITPO का यह कॉम्प्लेक्स 123 एकड़ में फैला है।

नये विचारों का प्रदर्शन करने के लिए सात आधुनिक स्थल हैं

सम्मेलन केंद्र के ‘लेवल-3’ पर 7,000 लोगों के बैठने की क्षमता है, जो इसे ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक सिडनी ओपेरा हाउस से अधिक बड़ा बनाता है अधिकारियों के अनुसार, यह विशेषता आईईसीसी को वैश्विक पैमाने पर बड़े सम्मेलन, अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए उपयुक्त स्थान बनाती है। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी सभागारों में उत्पाद, नवोन्मेष और नए विचारों का प्रदर्शन करने के लिए सात आधुनिक स्थल हैं इसके साथ ही आईईसीसी में एक बड़ा एम्फीथिएटर है, जिसमें 3,000 लोगों के बैठने की क्षमता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button