“अब 1 रूपए में मिलेगी शिक्षा, ख़ाका हो रहा तैयार”- शिक्षा मंत्री आशीष पटेल

प्रदेश के बच्चों का दूसरे राज्यों में शिक्षा के लिए पलायन रोकने के लिए प्रदेश में ही गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध करायी जायेगी- शिक्षा मंत्री आशीष पटेल

लखनऊ। प्रदेश में शिक्षा का स्तर बेहतर करने कि तैयारी में हैं प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल। उन्होंने निर्देश देते हुए कही कई बातें , उन्होंने कहा कि, प्रदेश के सभी प्राविधिक विश्वविद्यालयों एवं समस्त राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों की सभी शाखाओं में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग की छात्राओं को मात्र 01 रूपए में शिक्षा उपलब्ध करायी जायेगी।

बायोमैट्रिक उपस्थिति लागू:
प्रदेश के बच्चों का दूसरे राज्यों में शिक्षा के लिए पलायन रोकने के लिए प्रदेश में ही गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध करायी जायेगी। उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए बायोमैट्रिक उपस्थिति लागू होगा।
प्रदेश के तीनों तकनीकी विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलर व एक डायरेक्टर की समिति गठित होगी। टेक्निकल एजुकेशन एलुमनाई नेटवर्क बनाया जाय जो देश-विदेश में स्थित सभी एलुमनाई से संपर्क स्थापित कर उनके साथ मेंटरशिप और सपोर्ट सिस्टम बनाए।

समय से पूरी होगी जिम्मेदारी:
प्रदेश कि 20 आईटीआई में 12 न्यू ऐज कोर्स का प्रशिक्षण शुरू करने की तैयारी।
ड्रोन के प्रशिक्षण के लिए 09 आईटीआई चिन्हित, भविष्य में ड्रोन के प्रशिक्षण के लिए 25 आईटीआई को और तैयार किया जायेगा। संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारियों को 20 आईटीआई में न्यू ऐज कोर्स से संबधित सभी व्यवस्थायें समय से पूरी करने की जिम्मेदारी दी गयी हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button