India-New zealand- न्यूजीलैंड से आया PM मोदी के लिए आमंत्रण !

न्यूजीलैंड की प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर की उपस्थिति में, उन्होंने "विश्व सद्भावना" कार्यक्रम में....

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर की उपस्थिति में, उन्होंने “विश्व सद्भावना” कार्यक्रम में भाग लेते हुए यह निमंत्रण दिया है। जो कीवी इंडियन हॉल ऑफ फेम अवार्ड्स का एक हिस्सा था और संयुक्त रूप से एनआईडी फाउंडेशन और इंडियन वीकेंडर द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में प्रधान मंत्री मोदी के विशिष्ट और अत्यधिक सफल शासन को दर्शाने वाली दो पुस्तकों का भी अनावरण किया गया।

दोनों देशों के बीच एक मजबूत रिश्ता

मुख्य अतिथि के रूप में अपने भाषण में, अर्डर्न ने न्यूजीलैंड और भारत के बीच कई समानताओं के साथ-साथ दोनों देशों के बीच मजबूत दोस्ती और भविष्य की प्रगति की अपार संभावनाओं का उल्लेख किया।

उन्होंने कहा, “भारत और न्यूजीलैंड एक ऐसी दुनिया में कई समानताएं साझा करते हैं जो अधिक अस्थिर हो रही है। दोनों देश अपने लोकतांत्रिक इतिहास को महत्व देते हैं और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के स्थिर और समृद्ध रहने के बारे में चिंतित हैं।

कुछ समानताएं हमारे बंधन को करती हैं मजबूत

आगे उन्होंने कहा कि, “हम दोनों पर्यावरण की परवाह करते हैं और कई संस्कृतियों और रीति-रिवाजों का सम्मान करने के बारे में भावुक हैं। इस तरह की समानता न केवल हमारे बंधन को मजबूत करती है बल्कि हमारे लक्ष्यों को भी आगे बढ़ाती है।”

पीएम जैसिंडा ने आगे कहा कि, “जैसा कि न्यूजीलैंड और भारत राजनयिक संबंधों की औपचारिक स्थापना का जश्न मनाते हैं, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे संबंध पहले से कहीं अधिक मजबूत हो गए हैं। दुनिया के सामने आने वाली समस्याओं के बावजूद, दोनों देशों के बीच व्यापार बना रहा है।”

Modi@20 “ड्रीम्स मीट डिलीवरी”

जयशंकर ने कीवी इंडियन हॉल ऑफ फेम अवार्ड्स 2022 में “मोदी @ 20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी” पुस्तक लॉन्च पर अपने भाषण के दौरान राज्य और संघीय स्तर पर सरकार के नेता के रूप में पीएम मोदी की उपलब्धियों की प्रशंसा की।

जयशंकर ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने 20 वर्षों तक लोगों को प्रेरित किया है और आगे भी करते रहेंगे। आज कमरे में जो उत्साह है, उससे इस विश्वास की व्यापक स्वीकृति की पुष्टि होती है।”

आगे उन्होंने कहा कि, “पिछले साल किसी समय एक बहुत ही रोचक पहल के बारे में हम में से कुछ लोगों से संपर्क किया गया था। प्रधान मंत्री मोदी द्वारा राज्य के प्रमुख के रूप में 20 साल की निर्बाध सेवा पूरी की जा रही थी। इसमें राज्य और संघीय स्तर पर उनके दस साल का संयोजन शामिल था।”

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button