# KERELA : भारी बारिश का कहर जारी, हालात हुए प्रलयकारी !

कई दिनों से केरल में भारी बारिश होने के कारण सोमवार को राज्य के कुछ हिस्सों में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। चार अगस्त तक जारी 'ऑरेंज अलर्ट' के मद्देनजर सभी विभागों को हर स्थिति के लिए तैयार रहने और मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने का निर्देश दिया गया है।

कई दिनों से केरल में भारी बारिश (Heavy Rain in Kerala) होने के कारण सोमवार को राज्य के कुछ हिस्सों में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। चार अगस्त तक जारी ‘ऑरेंज अलर्ट’ के मद्देनजर सभी विभागों को हर स्थिति के लिए तैयार रहने और मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने का निर्देश दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक नियंत्रण कक्ष ने बताया कि भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर जिले की नदियों के जल स्तर पर नजर रखी जा रही है और दिन में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक बैठक भी होनी है।

‘मुख्यमंत्री पिनराई’ ने कहा पहाड़ी इलाकों से रहें सतर्क

स्थानीय मीडिया के अनुसार बताया जा है कि भारी बारिश को देखते हुए कई जिलों की नदियों के जल स्तर पर नजर रखी जा रही है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (District Disaster Management Authority) की एक बैठक भी होनी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) की ओर से आने वाले सप्ताह के लिए जारी ‘ऑरेंज अलर्ट’ के मद्देनजर मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Chief Minister Pinarayi Vijayan) ने रविवार को कहा था कि पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहना चाहिए और ऐहतियात के तौर पर बारिश शुरू होते ही उन्हें रिलीफ कैंप (Relief Camp) में भेज दिया जाना चाहिए।

मौसम विभाग ने जारी किया ‘ऑरेंज अलर्ट’

रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्रीय मौसम विभाग ने रविवार को केरल में चार अगस्त तक भारी बारिश होने का अनुमान लगाते हुए, आने वाले सप्ताह के लिए विभिन्न जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है।

बता दें कि राज्य के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों में एक अगस्त के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है। ऐसे में मौसम विभाग के मुताबिक, दो अगस्त के लिए आठ जिलों, तीन अगस्त के लिए 12 जिलों और चार अगस्त के लिए 12 जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी कर दिया गया है।

वॉटर फॉल से हुई मौत

जानकारी के अनुसार केरल में बीते दिन कोल्लम जिले के कुम्भावरुट्टी वॉटर फॉल (Kumbharutty Water Falls) में अचानक आई बाढ़ के तेज बहाव होने के कार ण एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई लोग घायल बताये जा रहे हैं।

इसका कारण वहां के आसपास वन क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण वॉटर फॉल में अचानक आई बाढ़ ने तबाही मचा रखी है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button