#बुजुर्गों को परिवार की नींव कहा गया है, खास मौके पर बुजुर्गों का प्यार और आशीर्वाद लें !

बुजुर्गों को परिवार की नींव कहा जाता है। आप सभी के घर में कोई न कोई बुजुर्ग होगा। आपके दादा जी हो सकते हैं या होंगी।

बुजुर्गों को परिवार की नींव कहा जाता है। आप सभी के घर में कोई न कोई बुजुर्ग आपके दादा जी हो सकते हैं या होंगी। बताया गया है कि, बुजुर्गों के अनुभव को ध्यान में रखते हुए आपको उनसे सलाह लेनी चाहिए एवं अपने विचार व्यक्त करने चाहिये। आपको बुजर्गों के साथ खाली समय में बैठें उनसे बातें करें उनका प्यार और आशीर्वाद आपके लिये अनमोल है। इस बात का ध्यान रखते हुये ‘अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस’ (International Senior Citizen Day) हर साल 21 अगस्त (August) को मनाया जाता है।

ऐसा कहा गया है कि, जिस घर में बुजुर्ग का साया होता है। वहां ‘पॉजिटिव वाइब्स’ (Positive Vibes) हमेशा बनी रहती है। आपके बुजुर्ग को भी पता चल सके कि हम उनकी कितनी परवाह करते हैं और उनसे कितना प्यार करते हैं। बता दें कि इस साल 2022 में 32वां विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया जा रहा है।

दुर्व्यवहार की भावना को खत्म करना ही है उद्देश्य

आपको बता दें कि ये दिन मानव समाज में बुजुर्ग लोगों के योगदान को उजागर करने और उन्हें सम्मानित करने के लिये मनाया जाता है। ऐसे में बुजुर्गों को प्रभावित करने वाले विभिन्न मुद्दों पर ध्यान देना एवं आकर्षित करने के रूप में मनाया जाता है। इस सिलसिले में बुजुर्ग लोगों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को लेकर और उनके प्रति दुर्व्यवहार की भावना को खत्म करना ही हमारा उद्देश्य है। फिर वो चाहे किसी परिवार के लोग हों या बाहर के लोग हो। 

अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस (International Senior Citizens Day) का इतिहास की बात की जाये तो 1988 के समय से ही ये दिवस मनाया जा रहा है। आपको बता दें कि ये दिवस आधिकारिक तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व ‘राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन’ (President Ronald Reagan) द्वारा शुरू किया गया था। इस सिलसिले में उन्होंने 19 अगस्त 1988 को 5847 की घोषणा पर हस्ताक्षर किये थे। बता दें की इस सिलसिले में 21 अगस्त को राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस के रूप में मनाया जाता है। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि, राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस का प्रचार करने वाले रोनाल्ड रीगन पहले व्यक्ति थे।

Voluntary Retirement Scheme का उठायें लाभ

भारत में 60 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के भारत में कई तरह की छूट भी जाती है। आपको बता दें कि सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के लिये जिनकी उम्र 60 साल से अधिक हो। जानकारी के अनुसार अपनी सर्विस से जिन लोगों ने वीआरएस (Voluntary Retirement Scheme) लिया है। वो लोग भी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिकों के लिये भारत सरकार की योजनाएं… 

  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना(Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana)- ये योजना एक सामाजिक सुरक्षा योजना और पेंशन प्लान है।
  • वरिष्ठ मेडिक्लेम पॉलिसी(Senior Mediclaim Policy) ये सीनियर सिटीजन हेल्थ इंश्योरेंस एक मेडिकल बीमा योजना है।
  • 60 से 75 साल के बीच के आयु वर्ग के नागरिकों के लिए है।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button