ACS गृह अवनीश कुमार ने CBCID मुख्यालय में किया औचक निरीक्षण, दिए ये निर्देश

एसीएस ने सीबीसीआईडी मुख्यालय के औचक निरीक्षण के बाद समीक्षा की, उन्होंने चार्जशीट वाले अपराधियों को अधिकतम सजा दिलाये जाने के दिए निर्देश।

लखनऊ। अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार को गोमती नगर स्थित सीबीसीआईडी मुख्यालय का औचक निरीक्षण के बाद सभी 9 सेक्टरों द्वारा किये जा रहे कार्यो में हुई प्रगति की समीक्षा की। उन्होने चार्जशीट वाले प्रकरणों में अपराधियों को अधिकतम सजा दिलाये जाने के लिये भी अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने अभियोजन स्वीकृति के शासन में लम्बित प्रकरणों की जानकारी ली तथा उनके शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिये।

अपर मुख्य सचिव, गृह ने यह भी निर्देश दिया कि सीबीसीआईडी को सौपे गये विवेचना के मामलो में अब निरीक्षक के साथ साथ विवेचना से जुड़े पुलिस अधीक्षक स्तर के वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर जाकर विवेचना की गुणवत्ता को सुनिश्चित कराये। उन्होंने न्यायालय में चल रहे मुकदमों में प्रभावी पैरवी कर अभियुक्तों को अधिकतम सजा दिलाये जाने के प्रयास किये जाने के भी निर्देश दिये है। श्री अवस्थी ने सीबीसीआईडी में गुणवत्तापरक विवेचना सुनिश्चित किये जाने के लिये हर संभव प्रयास करने एवं प्रभावी पर्यवेक्षण के भी निर्देश दिये हैं।

सीबीसीआईडी पुलिस महानिदेशक जीएल मीणा ने बताया कि लम्बित पुराने मामलों को अभियान चलाकर निस्तारित किया गया है। इसके फलस्वरूप सीबीसीआईडी के सभी सेक्टरों में जहां पहले सैकड़ों विवेचनाएं लम्बित रहा करती थी, उनकी संख्या सभी 9 सेक्टरों को मिलाकर अब घट कर मात्र 106 रह गयी है। इस अवसर पर सीबीसीआईडी मुख्यालय में तैनात अपर पुलिस महानिदेशक दावा शेरपा व एलवी एन्टोनी देव कुमार के अलावा अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button