दिल्ली में अरविंद केजरीवाल ने चुनाव से पहले आखिर क्यों चला इस्तीफे वाला दांव?

दिल्ली के सीएम पद से इस्तीफा ऐलान करके अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी और कांग्रेस दोनों की ही मुश्किलें बढ़ा दी हैं। शायद ही किसी ने सोचा होगा कि आप मुखिया ऐसा कोई फैसला ले सकते हैं।

नई दिल्ली : अरविंद केजरीवाल की तिहाड़ जेल से रिहाई के बाद अब उनके इस्तीफे के ऐलान से सियासत गरमा गई है। केजरीवाल के सरप्राइज ऐलिमेंट ने केजरीवाल के विरोधियों को सोचने पर मजबूर कर दिया है। हर किसी के मन में यही सवाल है कि आखिर अरविंद केजरीवाल का ये दांव कितना कामयाब होगा। बीजेपी और कांग्रेस को इस फैसले से फायदा होगा या नुकसान? ऐसा इसलिए क्योंकि आम आदमी पार्टी के संयोजक ने दिल्ली में जल्द से जल्द चुनाव कराने की भी मांग रखी है। पहले से ही हरियाणा और जम्मू-कश्मीर चुनाव को लेकर सियासी घमासान छिड़ा है।
आने वाले महीनों महाराष्ट्र और झारखंड के चुनाव हैं। अब माना जा रहा कि दिल्ली के चुनाव भी इसी के साथ हो सकते हैं। ऐसे में केजरीवाल ने इस्तीफे का ऐलान कर जो इमोशनल कार्ड खेला है, उसे जनता कैसे लेती है देखना दिलचस्प होगा। क्या केजरीवाल का दांव आप को चुनाव जिताएगा? कांग्रेस के साथ बीजेपी के लिए ये कितनी बड़ी चुनौती होगी, आइए जानते हैं ऐसे ही कई सवालों के जवाब।

एंटी इन्कंबेंसी को करेगा बेअसर?

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल तीन बार दिल्ली के सीएम पद की शपथ ले चुके हैं। बीते 10 सालों से वो लगातार दिल्ली के मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। इतने लंबे कार्यकाल के बाद सरकार को लेकर जनता में एक एंटी इन्मकंबेंसी फैक्टर हो जाता है। केजरीवाल को इस बात पूरा आभास रहा होगा, यही वजह है कि उन्होंने इस्तीफे वाला दांव खेल दिया। पार्टी नेतृत्व को उम्मीद है कि इससे जनता के बीच सरकार को लेकर नाराजगी जरूर दूर होगी। सत्ता विरोधी लहर का असर कहीं न कहीं इस फैसले बेअसर हो सकता है। हालांकि, ये कितना सफल होगा ये तो दिल्ली चुनाव नतीजों के बाद ही स्पष्ट होगा।

बीजेपी के खिलाफ कितनी कारगर रणनीति

दिल्ली एक्साइज पॉलिसी को लेकर बीजेपी लगातार दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार पर सवाल उठाती रही है। भ्रष्टाचार का आक्षेप लगा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को टारगेट करती रही। यही नहीं उनके जेल में रहने के दौरान बीजेपी लगातार उनका इस्तीफा मांग रही थी। उस समय केजरीवाल ने ऐसा कोई कदम नहीं उठाया। अब जेल बाहर आते ही उन्होंने इस्तीफा देकर बीजेपी को ही बैकफुट पर धकेल दिया। यही वजह है कि अब बीजेपी ही सवाल उठा रही कि केजरीवाल ने जेल से छूटने के बाद इस्तीफे की पेशकश क्यों की।
बीजेपी को लग गया कि आम आदमी पार्टी के मुखिया ने कहीं न कहीं सीएम पद छोड़ने और जल्दी चुनाव के कराने की मांग करके एक मनोवैज्ञानिक बढ़त जरूर ले ली है। बीजेपी भी इस बात को समझ रही तभी पार्टी ने केजरीवाल के इस्तीफे वाले दांव पर घेरा है। बीजेपी से राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने आम आदमी पार्टी के मुखिया से पूछा है कि ’48 घंटे का राज क्या है, 48 घंटे में वो क्या-क्या सेटल करना चाहते हैं’। भले ही बीजेपी ने केजरीवाल को घेरने की कोशिश की है। सवाल अब भी यही है कि आप का नया पैंतरा कितना कारगर रहेगा, ये आगामी चुनाव से तय होगा।

लोकसभा चुनाव के नतीजे

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल कोई भी फैसला लेते हैं तो उसके पीछे कोई खास वजह जरूर होती है। अब उन्होंने दो दिन बाद दिल्ली सीएम पद से इस्तीफे की घोषणा करके एक तरह से मास्टरस्ट्रोक चला है। ऐसा इसलिए क्योंकि केजरीवाल को इसी साल संपन्न हुए लोकसभा चुनाव नतीजों ने चौंका दिया था। एक तो वो तिहाड़ जेल में थे। दिल्ली में चुनाव से ठीक पहले उन्हें पैरोल मिली थी। उन्होंने लोकसभा चुनाव में पार्टी के लिए जमकर प्रचार भी किया। बावजूद इसके दिल्ली की सभी सात सीटें बीजेपी के पाले में चली गईं। ये स्थिति तब हुई जब केजरीवाल की आम आदमी पार्टी का कांग्रेस के साथ गठबंधन था। यही नहीं AAP विपक्षी INDIA गठबंधन का हिस्सा थी। इसके बाद भी न तो कांग्रेस और न ही आप दिल्ली में एक भी सीट जीत सकी। ऐसा माना जा रहा कि दिल्लीवालों का मूड समझते हुए ही केजरीवाल ने अब इस्तीफे का दांव चला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button