7 हेयरकेयर गलतियाँ जो आप गर्मियों के दौरान कर रहे हैं!

मौसम का हमारे बालों के स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड़ता है, यहाँ सामान्य हेयरकेयर गलतियाँ हैं, जिनसे आपको इस गर्मी में बचना चाहिए…

हमारा मौसम हमारे स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हम कैसा महसूस कर रहे हैं और हम कुछ बीमारियों के प्रति कितनेसंवेदनशील हैं।यह भी मौसम से प्रभावित होता है। गर्मी का मौसम हमारे बालों (hairs) के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है।हमारे बालमौसम, हमारे खानपान, जीवनशैली और कई अन्य कारकों से प्रभावित होते हैं। सूरज की हानिकारक यूवी किरणें समय से पहले सफेदहोने का कारण बन सकती हैं। इसी तरह, बालों की कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।हम कुछ सामान्य हेयरकेयर गलतियों पर चर्चाकरने जा रहे हैं।जो लोग गर्मियों में करते हैं।

5 हेयरकेयर गलतियाँ जो आप इस गर्मी में कर सकते हैं:

1. अपने बालों को बहुत ज्यादा धोना

गर्मी का गर्म मौसम आपको सामान्य से अधिक पसीना बहा सकता है। यह पसीना और गंदगी आपको अपने बालों को नियमित रूप सेधोने के लिए प्रेरित कर सकती है। हालांकि, अत्यधिक शैंपू करने से आपके बाल खराब हो सकते हैं और सूख सकते हैं। सप्ताह में दोबार से अधिक अपने बालों को धोने से आपके बाल सूख सकते हैं और यहां तक ​​कि रूसी और बालों की अन्य समस्याएं भी हो सकतीहैं।

Related Articles

2. हीट प्रोटेक्टेंट का उपयोग करना

जैसा कि नाम से पता चलता है।एक हीट प्रोटेक्टेंट आपके बालों को उस गर्मी से बचाता है।जिसे आप उन पर लगा सकते हैं। हीटप्रोटेक्टेंट ज्यादातर उपलब्ध होते हैं।जो पानी आधारित स्प्रे होते हैं और आपके बालों पर सुरक्षा कवच लगाने में मदद करते हैं।वे आपकेबालों पर सीधे गर्मी के नुकसान को कम करते हैं।फिर भी आपको हीटिंग उत्पादों का उपयोग करने के खिलाफ सलाह दी जाती हैक्योंकि वे आपके बालों के स्वास्थ्य को समय के साथ नुकसान पहुंचा सकते हैं।

3. धूप में बहुत ज्यादा जाना

जैसा कि शुरुआत में बताया गया है।लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से बालों का समय से पहले सफेद होना सिद्ध हो गया है।बालों का समय से पहले सफेद होना बालों में मेलेनिन की कमी के कारण हो सकता है। जैसेजैसे हम बड़े होते हैं, बालों का सफेद होनासामान्य है। हालाँकि, सूर्य के संपर्क में आने से इस प्रक्रिया में तेजी सकती है।

4. अपने बालों को पूल के पानी में उजागर करना

ग्रीष्म का अर्थ है तैरना और मौजमस्ती में भाग लेना और शारीरिक गतिविधियों को तरोताजा करना। पूल के पानी में अक्सर तैरने वालेलोगों के लिए जगह रखने के लिए विभिन्न रसायन होते हैं। पूल के पानी के लंबे समय तक संपर्क में रहने से आपके बाल रूखे हो सकतेहैं और यहां तक ​​कि उन्हें फ्रिजी भी कर सकते हैं। स्विमिंग पूल में आपको हमेशा रबर कैप पहनने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

5. अपने बालों को पर्याप्त रूप से नहीं ढकना

सूरज के संपर्क में आने के अलावा, नमी और प्रदूषण के लंबे समय तक संपर्क में रहने से भी आपके बालों के स्वास्थ्य पर असर पड़सकता है। आर्द्र मौसम के संपर्क में आने से आपके बाल रूखे हो सकते हैं और उन्हें प्रबंधित करना बहुत कठिन हो सकता है। इसके साथही प्रदूषित हवा के संपर्क में आने से सभी टॉक्सिन्स के कारण हमारे बालों को भी नुकसान हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button