ये छोटे से उपाय, सेहत को खुशहाल बनाए !

स्वस्थ आहार खाना स्वस्थ जीवन शैली का एक हिस्सा है। पौष्टिक आहार न केवल वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है बल्कि जीवन शैली में भी सुधार कर सकता है।

एक स्वस्थ जीवन शैली बनाने का मतलब भारी बदलाव नहीं है।  आप बेहतर तरीके से बदलाव के लिए अनुकूल हो सकते हैं।जब आपको अपने पूरे जीवन को बदलने की आवश्यकता नहीं होती है।  बस एक चीज़ चुनें ।और उस एक चीज़ पर हर दिन काम करें। जिससे आपकी बाकी की ज़िंदगी और आदतें वैसी ही बनी रहें।  आपको आश्चर्य हो सकता है कि उन छोटे बदलावों से वास्तव में फर्क पड़ सकता है।और आपको सेहत मंद जीवन शैली (Healthy Lifestyle) बनाने में लाभदायक होता है।

स्वस्थ जीवन शैली का एक हिस्सा

स्वस्थ आहार खाना स्वस्थ जीवन शैली का एक और हिस्सा है।  पौष्टिक आहार न केवल वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है।बल्कि उम्र बढ़ने के साथ यह आपके स्वास्थ्य और जीवन शैली में भी सुधार कर सकता है।

Related Articles

स्वस्थ आहार के लिए

आप पहले से ही खाद्य समूहों और इस तथ्य के बारे में जानते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए लाभदायक है ।आप अधिक फल और सब्जियां खाएं। आज कोको उन चीजों की एक सूची के बारे में बताऐंगे जो आपको स्वास्थ रखने में कारगर होगी ।और हम आपको ये भी बताएंगे कि आपको स्वस्थ आहार के लिए क्या करना चाहिए। प्रतिबंधात्मक आहार पर जाने से आप उन्हीं खाद्य पदार्थों के लिए तरस सकते हैं ।जिनसे आप बचने की कोशिश कर रहे हैं

अपने खाने के तरीके को बदलने के लिए बस कुछ उपायों को शामिल करें।

अधिक सब्जियों में खाए

जहां भी आप सब्ज़ी खा सकते है उसे खाएं।सैंडविच पर एक टमाटर, अपने पिज्जा पर मिर्च, या अपने पास्ता सॉस में अतिरिक्त सब्जियां मिलाकर खाए । और कितना हो सके सब्जी का सेवन करे।

ज़्यादा चीनी से परहेज़ करें

सादा पानी या ताजे फल या जड़ी-बूटियों के स्वाद वाला पानी पीने पर विचार करें।  यह हाइड्रेटेड रहने और फिर भी स्वाद का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है।आपके द्वारा पीने वाले पेय में अतिरिक्त चीनी और कैलोरी का उपभोग करना आसान है।  मीठा सोडा, मीठी चाय, जूस पेय, और उच्च कैलोरी कॉफी पेय आपके दैनिक अनुशंसित अतिरिक्त शर्करा को आसानी से खा सकते हैं।  तो कोशिश करे की ऐसी चीजों से बचे क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकती है। अपने आहार में बहुत अधिक बदलाव किए बिना कम कैलोरी खाने का एक और आसान तरीका स्किम दूध या वसा रहित दही पर स्विच करना है।

 

कम कैलोरी वाले विकल्प खोजें

अपने कैबिनेट या फ्रिज को देखें और हर दिन खाने वाले तीन खाद्य पदार्थ चुनें।  पोषण संबंधी सामग्री लिखें और अगली बार जब आप किराने की दुकान पर हों। तो केवल उन तीन वस्तुओं के लिए कम कैलोरी वाले विकल्प खोजें।

अधिक फल खाएं

 इसे अपने अनाज, सलाद, या रात के खाने में शामिल करें। या इसे एक मिठाई बनाएं।  काम या स्कूल के बाद आपको रात के खाने के लिए जाने के लिए फल भी एक अच्छा नाश्ता है।और ये आपको स्वास्थ रखता है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button