नेपाल में फिर आया 5.4 तीव्रता वाला भूकंप, दिल्ली व आस पास महसूस किये गए झटके !

देश में भूकंप गतिविधि की निगरानी के लिए भारत सरकार की नोडल एजेंसी, नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा कि नेपाल में...

देश में भूकंप गतिविधि की निगरानी के लिए भारत सरकार की नोडल एजेंसी, नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा कि नेपाल में 12 नवंबर, 2022 को शाम 7.57 बजे 5.4 तीव्रता का भूकंप आया। नतीजतन, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और दिल्ली में एक साथ झटके महसूस किए गए।

प्रेस ऑफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया ने बताया कि कोई हताहत या तत्काल क्षति की सूचना नहीं है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि मिशिगन टेक के शोधकर्ताओं के अनुसार, दुनिया भर में 2.5 से 5.4 की तीव्रता वाले भूकंप अक्सर साल में लगभग 500,000 बार महसूस किए जाते हैं, लेकिन इससे बहुत कम नुकसान होता है।

नेपाल में शनिवार रात 5.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे दिल्ली-एनसीआर और अन्य उत्तरी राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेपाल में एक हफ्ते में यह तीसरा भूकंप है।

इन इलाकों में आया भूकंप

नेपाल में 6.3 तीव्रता के भूकंप के तीन दिन बाद पड़ोसी देश में छह लोगों की मौत हो गई, यह क्षेत्र शाम 7:57 बजे के आसपास फिर से कांपने लगा। भूकंप काठमांडू से 460 किलोमीटर पश्चिम में बाझांग जिले में दर्ज किया गया था, और भयभीत निवासी अपने घरों से भाग गए। नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र बजहांग में पटादेबल था।

आईएमडी के एक अधिकारी के अनुसार, भूकंप नेपाल में 29.28 एन अक्षांश और 81.20 ई देशांतर में 10 किलोमीटर की गहराई पर उत्पन्न हुआ। उत्तराखंड में पिथौरागढ़, मुनस्यारी और गंगोलीहाट जैसे इलाकों में झटके महसूस किए गए।

पिथौरागढ़ आपदा प्रबंधन अधिकारी बीएस महार ने पीटीआई से कहा, “भूकंप की उत्पत्ति नेपाल के सिलंगा शहर से 10 किमी गहरी और 3 किमी दूर थी। प्रभावित देश भारत, चीन और नेपाल हैं।”

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button