इतना कम होगा बुलेट ट्रेन का किराया जानकर हैरान हो जायेंगें आप

लोगों के मन में ये सवाल आता है की आखिर कब तक बुलेट ट्रेन का भारत में फर्राटा भरते हुए दिखाई देगी और आम लोगों के लिए उसका किराया कितना होगा

प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रैन का भारत काफी लम्बे समय से इंतजार में नजरे गड़ाए बैठा है. पहली बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलाने का प्रस्ताव है। लेकिन लोगों के मन में ये सवाल आता है की आखिर कब तक बुलेट ट्रेन का भारत में फर्राटा भरते हुए दिखाई देगी और आम लोगों के लिए उसका किराया कितना होगा। आज हम आपके उन सारे सवालों का जवाब देंगे।

दरअसल केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के निरीक्षण किया जिसके बाद सबके मन में उठ रहे सवालों का जवाब भी दिया.

Related Articles

रेल मंत्री ने की प्रोजेक्ट की समीक्षा-

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुजरात के सूरत और नवसारी में इस प्रोजेक्ट की समीक्षा की और कहा कि उन्हें विश्वास है कि 2026 तक राज्य में सूरत और बिलिमोरा के बीच पहली बुलेट ट्रेन शुरू हो जाएगी. उन्होंने बताया कि इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए आवश्यक लैंड के 90 फीसदी से अधिक का अधिग्रहण भी कर लिया गया है. और जिस हिसाब से काम चल रहा है लोगों का इंतजार जल्द ही खत्म होगा।

वहीँ रेल मंत्री ने बुलेट ट्रैन के किराये को लेकर भी जानकरी दी है केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैश्नव ने बुलेट ट्रेन किराये के बारे में संकेत देते हुए बताया कि, बुलेट ट्रेन का किराया फ्लाइट से कम होगा, और फर्स्ट एसी के किराये के बराबर होगा. रेल मेंत्री ने कहा कि, हालांकि बुलेट ट्रेन के किराये पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है लेकिन इसका किराया लोगों की पहुंच में होगा. यानी की किराया आम लोगों की पहुंच में होगा

आपको बता दें की मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर का बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का काम होना है लेकिन फिलहाल वापी से अहमदाबाद के बीच काम शुरू हुआ है. 350 किलोमीटर सेक्शन में से 160 किलोमीटर पर काम तेजी से चल रहा है. इसमें से 60 किलोमीटर में पिलर नई टेक्नोलजी के साथ बन भी चुके हैं.

1.1 लाख करोड़ का प्रोजेक्ट-

1.1 लाख करोड़ के इस प्रोजेक्ट के तहत अहमदाबाद और मुंबई के बीच हाई स्पीड रेल (एचएसआर) गलियारे में बुलेट ट्रेन चलाई जानी है. यह ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से 508 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. अहमदाबाद से मुंबई के बीच 12 स्टेशन पड़ेंगे. अभी इस सफर को तय करने में छह घंटे लगते हैं. बताया जा रहा है कि बुलेट ट्रेन चलने के बाद तीन घंटे में यह दूरी तय की जा सकेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button