नहीं हटेगा यूपी के मुख्यमंत्री के नाम से “योगी”, खारिज हुई याचिका …

संन्यासी और फिर राजनेता के रूप में जनता की सेवा करने वाले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम से "योगी" हटाए जाने कि मांग रखी गई थी ...

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम यूँ तो अजय सिंह बिष्ट है लेकिन संन्यासी बनने के बाद उनका नाम योगी आदित्यनाथ पड़ गया। अब वो संन्यासी और फिर राजनेता के रूप में जनता की सेवा कर रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे हम अचानक मुख्यमंत्री के नाम की बात क्यों कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि, योगी आदित्यनाथ के नाम को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट में “योगी” हटाए जाने की मांग रखी गई थी।

योगी शब्द को टाइटल की तरह प्रयोग :

बता दें, याचिकाकर्ता का कहना था कि यूपी के सीएम ने साल 2004, 2009, 2014 में केवल आदित्यनाथ नाम का प्रयोग कर शपथ ग्रहण की थी, लेकिन उसके बाद अपने नाम के आगे योगी जोड़ लिय। याचिका में लिखा गया कि वह अपने नाम में योगी शब्द को टाइटल की तरह प्रयोग कर रहे हैं, जैसे डॉक्टर या इंजीनियर का किया जाता है ।

भरना होगा हर्जाना :

इस मामले पर हाई कोर्ट ने सुनवाई की और याचिका खारिज कर दी हैं। इसी के साथ कोर्ट ने याचिका दर्ज करने वाले पर एक लाख रुपये का हर्जाना भी लगाया है और 6 हफ्ते में रकम जमा करने के निर्देश दिए हैं। यह आदेश जस्टिस राजेश बिंदल और जस्टिस पीयूष अग्रवाल की बेंच दवारा दिया गया हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button