योगी सरकार का राज्य के कर्मचारियों को दीपावली तोहफा, चार फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता !

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा देते हुए उनके महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी की है...

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा देते हुए उनके महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी की है। योगी सरकार ने राज्य के कर्मचारियों को बोनस का तोहफा भी दिया है। एक आधिकारिक प्रवक्ता के मुताबिक यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से लागू होगी।

6908 रुपये का बोनस

प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य के कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दर को वर्तमान 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया है। प्रत्येक राज्य कार्यकर्ता को सरकार 6908 रुपये का बोनस भी देगी।

राज्य सरकार के इस फैसले से हर महीने 296 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। बोनस और महंगाई भत्ता एक साथ देने का फैसला लेते हुए तत्काल नकद खर्च का बोझ 1436 करोड़ रुपये पर आ जाएगा।

एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार इस समय यूपी में करीब 14 लाख 82 हजार ऐसे कर्मचारी हैं, जो बोनस पात्रता के दायरे में आते हैं. उन्हें बोनस देने में सरकार पर 1022 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। उन्होंने आगे बताया कि भविष्य निधि (जीपीएफ) के दायरे में आने वाले कर्मचारियों के भुगतान का 25 प्रतिशत नकद और 75 प्रतिशत जीपीएफ में जाएगा। वहीं, जो कर्मचारी जीपीएफ के दायरे में नहीं हैं, उन्हें नकद राशि मिलेगी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button