# International yoga day : दुनिया भर में ऐसे शुरू हुई ‘योग की पाठशाला’ !

हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाने का विचार कैसे आया?

21 जून को पूरे विश्व में योग दिवस (yog diwas) मनाया जाता है। योग दिवस मनाने का कारण यह है कि इससे शरीर और दिमाग शांत व संतुलित रहता है।  लेकिन क्या आप जानते हैं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाने का विचार कैसे आया?

इनके मन मे आया विचार

बेंगलुरु के एस व्यासा विश्वविद्यालय के संस्थापक डॉक्टर एचआर नागेंद्र के मन में योग को पूरे विश्व में  एक खास दिन समर्पित करने का विचार आया था। एक इंटरव्यू में दिए बयानों पर नजर डाले तो गुरु जी और अन्य योग विशेषज्ञों ने पीएम मोदी को योग दिवस मनाने का विचार प्रस्तुत किया था। साथ ही सुझाव दिया था कि हमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग को समर्पित एक दिन देना चाहिए। इसे दुनिया भर में मनुष्य की भलाई के लिए प्रचारित किया जाना चाहिए।

ऐसे हुई शुरुआत

2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महासभा को संबोधित करते हुए 21 जून को योग दिवस मनाने की सिफारिश की थी। जिसके बाद 2015 से हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा। आपको बता दें 21 जून साल का सबसे लंबा दिन है। दुनिया के हर हिस्से में इस दिन का खास महत्व है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button