#World Liver Day: पर्सनल समान शेयर करना कर सकता हैं आपके लीवर को अनफिट !

रीजेंसी सुपर-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल लखनऊ, के मरीजों और डॉक्टरों ने बताया कैसे आप अपने लिवर को रखे सुरक्षित, किन बातों का रखे ख्याल .......।

लखनऊ। सेहत का ख्याल रखना बेहद जरुरी हैं ऐसे में आपकी लाइफ स्टाइल भी तय करती हैं की आप कितने फिट हैं। ख़राब लाइफ स्टाइल, तनाव और अक्सर ख़राब तरल पदार्थ से आपकी बॉडी पर असर पड़ता हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा ख्याल रखने वाली बात जो हैं वो हैं आप कैसा पानी पीते हैं ? आपका खाया पिया कितना आपका लिवर सहता हैं ? जी हा पानी में विषाक्त पदार्थों की बढ़ती सामग्री ने हाल के सालों में लीवर सहित अन्य जीवनशैली से जुडी बीमारियों में खतरनाक वृद्धि की हैं। वही रीजेंसी सुपर-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के मरीजों और डॉक्टरों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अहम बातें साझा की हैं।

लीवर संक्रमण होने का खतरा:
बता दें, लखनऊ के लखनऊ के रीजेंसी सुपर-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के मरीजों और डॉक्टरों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि, व्यक्तिगत देखभाल की वस्तुओं जैसे कि रेजर और नेल क्लिपर को शेयर करने से आपको हेपेटाइटिस B और हेपेटाइटिस C जैसे लीवर संक्रमण होने का खतरा हो सकता है।

रेज़र, नेल कटर, टूथब्रश और यहां तक कि तौलिये जैसी वस्तुओं में खून के निशान हो सकते हैं, और उन्हें किसी संक्रमित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल करने के बाद कोई स्वस्थ व्यक्ति इस्तेमाल करता है तो उसमे हेपेटाइटिस C संक्रमण होने का खतरा बढ़ सकता है। हेपेटाइटिस C संक्रमण आमतौर पर दवाओं को इंजेक्ट करने वाली सुई या व्यक्तिगत उपकरण को किसी और के साथ शेयर करने से होता है।

हेपेटाइटिस C से संक्रमित होना आसान नहीं है। अगर हम कुछ सावधानियां बरतते हैं, तो यह बीमारी किसी और को नही हो सकती है। हेपेटाइटिस B एक अन्य लीवर संक्रमण है जो हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) के कारण होता है। यह संक्रमण काफी हद तक एचआईवी की तरह फैलता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button