महिला आरक्षण बिल: केसीआर की बेटी कविता ने शुरू की भूख हड़ताल

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी और बीआरएस नेता के. कविता ने महिला आरक्षण विधेयक को पारित कराने के लिए....

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी और बीआरएस नेता के. कविता ने महिला आरक्षण विधेयक को पारित कराने के लिए दबाव बनाने के लिए जंतर-मंतर पर एक दिवसीय भूख हड़ताल को संबोधित करते हुए शुक्रवार को कहा कि यह पिछले 27 दिनों से लंबित है। वर्षों और कई महिला संगठनों ने इस पर काम करने की कोशिश की है।

कविता ने कहा, “पूर्ण बहुमत की सरकार सत्ता में है। हम भाजपा सरकार से विधेयक पेश करने की मांग करते हैं। हम सभी दलों को एक साथ लाएंगे और संसद में आपका समर्थन करने की कोशिश करेंगे।” कविता ने कहा, “1996 में देवेगौड़ा जी ने महिलाओं के आंदोलन के बाद इसे पेश किया। उस समय के नेताओं, बृंदा करात, सोनिया गांधी, सुषमा स्वराज और इसे संभव बनाने के लिए आंदोलन चलाने वाले अन्य लोगों को मेरा सलाम।”

महिला आरक्षण विधेयक राज्य विधानसभाओं और संसद में महिलाओं के लिए कुल सीटों की एक तिहाई सीटों के आरक्षण का प्रावधान करता है। कांग्रेस ने एक दिवसीय भूख हड़ताल में भाग नहीं लेने का निर्णय लिया।

ये नेता शामिल

कविताहड ने पहले कहा था कि उन्हें आप से भागीदारी के बारे में पुष्टि मिली है – संजय सिंह और चित्रा सरवारा; शिवसेना (उद्धव) प्रतिनिधिमंडल; अकाली दल – नरेश गुजराल; पीडीपी – अंजुम जावेद मिर्जा; नेकां – डॉ. शमी फिरदौस; तृणमूल कांग्रेस – सुष्मिता देव; जद(यू)- के.सी. त्यागी; राकांपा – डॉ. सीमा मलिक; भाकपा – नारायण के.; सीताराम येचुरी – सीपीआई (एम); समाजवादी पार्टी – पूजा शुक्ला, राजद – श्याम रजक; और राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल आदि शामिल होंगे ।

दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में कविता के शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश होने के बावजूद एक दिवसीय विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

अपने संबोधन में कविता ने कहा, “यदि भारत को दुनिया के अन्य देशों के बराबर विकास करने की आवश्यकता है, तो महिलाओं को राजनीति में अधिक प्रतिनिधित्व दिया जाना चाहिए। इसलिए महिला आरक्षण बिल और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।” उन्होंने कहा कि भाजपा के पास संसद में पूर्ण बहुमत है और इसलिए उसके पास विधेयक पारित करने का ऐतिहासिक अवसर है।

बीआरएस ने कहा कि आप के संजय सिंह, टीएमसी से सुष्मिता देव, अकाली दल के नरेश गुजराल, जद (यू) के के सी त्यागी, समाजवादी पार्टी की पूजा शुक्ला, रालोद के श्याम रजक और एक दर्जन दलों के नेताओं ने दिन भर के विरोध में भाग लेने पर सहमति व्यक्त की है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button