इन आसान नुस्खों से मिलेगा झड़ते बालों से छुटकारा, कंडीशनिंग का भी करें काम…

गर्मी में आने वाले पसीने और धूप से ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में बालों की देख-भाल करना बहुत जरूरी है। बालों को सही समय पर शैंपू करें, सही तरह के कंघी करें और सबसे जरूरी है

गर्मी में बालों का झड़ना सबसे ज्यादा परेशान करता है। गर्मी में आने वाले पसीने और धूप से ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में बालों की देख-भाल करना बहुत जरूरी है। बालों को सही समय पर शैंपू करें, सही तरह के कंघी करें और सबसे जरूरी है बालों की कंडीशनिंग. आप शैंपू करने से पहले बालों में तेल लगाएं या फिर घरेलू कंडीशनर से बालों की कंडीशनिंग जरूर करे।

इससे बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाएगी । आज हम आपको कुछ होम मेड कंडीशनर के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बालों के झड़ने की समस्या को दूर करेंगे।

1- नारियल तेल- बालों की कंडीशनिंग के लिए नारियल का तेल अच्छा होता है। नारियल के तेल में कई ऐसे तत्व होते हैं जो बालों को हेल्दी बनाते हैं।

नारियल के तेल में लॉरिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है, जो बालों को पोषण देता है और साथ ही फ्रीज़ी बालों को कम करता है। कोकोनट ऑयल में विटामिन और फैट भी होता है जो बालों में ग्लो लाता है इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है।

2- ऑलिव ऑयल- बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके प्रयोग से डैंड्रफ और फ्रीज़ी बालों की समस्या दूर होती है।

3- शहद- शहद बालों और त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। शहद में प्रोटीन पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाता है।

बालों पर शहद लगाने से बालों के टूटने और झड़ने की समस्या भी कम होती है। शहद बालों के लिए एक अच्छा भी कंडीशनर है।

NOTE : Hashtag Bharat इस लेख में बताये गए घरेलु नुस्खों के तरीके और दावों की कोई पुष्टि नहीं करता है। कृपया इन्हे प्रयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button