क्या सरकार के रोजगार मेले के आयोजन से दूर हो पायेगी देश की बेरोजगारी ?

जब भी हम रोजगार मेले के बारे में सुनते हैं तो हमारे जहन में ये सवाल जरूर आता होगा कि क्या होता है रोजगार मेला? तो चलिए आज हम आपको इस मेले के बारे में बताते है

जब भी हम रोजगार मेले के बारे में सुनते हैं तो हमारे जहन में ये सवाल जरूर आता होगा कि क्या होता है रोजगार मेला? तो चलिए आज हम आपको इस मेले के बारे में बताते है दरअसल इस मेले में दो तरह के लोगों को बुलाया जाता है, एक वो जिनको ऐसा व्यक्ति चाहिए जो उनके रोजगार को आगे बढ़ा सके अगर दूसरे शब्दों में कहे तो अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए स्टाफ चाहिए,।

तो वहीँ दूसरी तरफ उन लोगों को बुलाया जाता है या फिर यूँ कहे कि ऐसे लोग जाते हैं जिनको रोजगार चाहिए जो बेरोजगार हैं । इसमें अलग अलग जिले से अलग अलग तरह की कंपनियां आती है

किस किस तरह की नौकरियां होती है इस मेले में ?

जैसा कि हम सबको पता है भारत देश त्याहारों का देश है। यहाँ हर रोज कोई न कोई त्यौहार मनाया जाता है देश में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए सरकार ने एक ऐसे मेले का आयोजन किया है जिसमे बेरोजगारों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार मिलेगा। मेले में सरकारी, अर्ध सरकारी और प्राइवेट लिमिटेड समेत अन्य कंपनियां भी होती हैं।

कब शुरू हुआ था पीएम रोजगार योजना ?

नव कौशल विकास प्रशिक्षण,प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना प्रशिक्षण के तहत इस मेले का आयोजन किया जाता है। प्रधानमंत्री द्वारा 22 अक्टूबर 2022 को शुरू किया गया था रोजगार योजना जिसमे लगभग 75 ,000 लोगों को नियुक्ति पत्र सौपें गए थे। जिनकी आयु 18 -35 के बीच थी। इस वर्ष भी आज इस मेले का आयोजन किया गया है जिसमें 18 से 35 वर्ष तक के सभी बेरोजगार लोगों को रोजगार दिया जायेगा। इस वर्ष लगभग 10 ,000 बेरोजगारों को रोजगार दिया जायेगा। इसमें आपको अपने कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स ले जाने होते हैं। जैसे आधार कार्ड

शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र,पासपोर्ट साइज फोटो,मोबाइल नंबर,आयु प्रमाण पत्र,पहचान पत्र,निवास प्रमाण पत्र है। इन सब में आधार कार्ड ले जाना अनिवार्य होता है। वहां जाने पर आपको एक फॉर्म मिलता है जो कि निःशुल्क होता है जिसको भरने पर आप अपने इच्छानुसार तीन कंपनियों में नौकरी के लिए अपलाइ कर सकते है मान लीजिये कि पहली तीन कंपनियों में आप सलेक्ट नहीं होते है तो आप फॉर्म दुबारा भर कर अन्य कंपनियों में भी अपलाई कर सकते हैं।

कितनी होती है सैलरी ?

इस बार 107 अलग अलग कंपनियों के स्टाल लगे हुए हैं सैलरी अलग अलग होती हैं अधिकतर कम्पनयों की सैलरी आपके अनुभव पर आधारित होती है। सामान्यतः तनख्वाह 8 -15 है जिनमे अनुभव और बिना अनुभव वाले दोनों व्यक्ति आवेदन कर सकतें हैं।

क्या है आवेदन की प्रक्रिया?

  • सबसे पहले आपको रोजगार मेला की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन करें का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे- अपनी श्रेणी, नाम, मोबाइल नंबर, यूजर आईडी, पासवर्ड, ईमेल आईडी आदि दर्ज करनी होगी।
  •  सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आप की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button