हिन्दू धर्म में पुरुष के लिए क्यों जरुरी है जनेऊ धारण करना, जानें इसका महत्व और नियम !

हिंदू धर्म विभिन्न रीति-रिवाजों और परंपराओं के साथ दुनिया के सबसे पुराने धर्मों में से एक है। सनातन धर्म में 16 संस्कारों का विशेष महत्व है। व्यक्ति को....

हिंदू धर्म विभिन्न रीति-रिवाजों और परंपराओं के साथ दुनिया के सबसे पुराने धर्मों में से एक है। सनातन धर्म में 16 संस्कारों का विशेष महत्व है। व्यक्ति को अपने जीवन काल में ये 16 कर्म करने पड़ते हैं। उपनयन संस्कार का बहुत महत्व है। अनुष्ठान आमतौर पर 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए किया जाता है। इसे यज्ञोपवीत्र शंकर के नाम से भी जाना जाता है। इस संस्कार के तहत बच्चे को जनेऊ (सूत से बने तीन पवित्र धागे) पहनाए जाते हैं। जनेऊ धारण करने वाले व्यक्ति को कई नियमों का पालन करना पड़ता है।

जानिए ऐसे ही कुछ नियमों के बारे में…

  • यदि जनेऊ गलती से अशुद्ध हो जाता है, तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए और दूसरा नया जनेऊ धारण करना चाहिए।
  • यह भी कहा जाता है कि एक बार समारोह हो जाने के बाद, पवित्र धागा जीवन के लिए पहना जाता है और प्रत्येक सनातनी हिंदू को इसे पहनना चाहिए।
  • कहा जाता है कि यज्ञोपवीत हमेशा बाएं कंधे से दाएं कमर में धारण करना चाहिए।
  • मल-मूत्र विसर्जन के समय इसे दाहिने कान पर लगाना चाहिए और हाथ साफ करने के बाद ही कान से नीचे उतारना चाहिए। यज्ञोपवीत कमर से ऊंचा होना चाहिए और अपवित्र नहीं होना चाहिए
  • घर में किसी के जन्म या मृत्यु के समय यज्ञोपवीत को धागा लगाने के बाद बदलने की परंपरा है।
  • कुछ लोग जनेऊ में चाबी आदि बांधते हैं, लेकिन यज्ञोपवीत की पवित्रता और मर्यादा को बनाए रखने के लिए भूलकर भी ऐसा नहीं करना चाहिए।

जनेऊ का महत्व

कहा जाता है कि जनेऊ के तीन धागों को देवऋण, पितृऋण और ऋषिऋण का प्रतीक माना जाता है। इसके साथ ही इसे सत्व, रज, तम और तीन आश्रमों का प्रतीक भी माना जाता है। विवाहित व्यक्ति के लिए या गृहस्थ के लिए छह सूत्र होते हैं। इन छह धागों में से तीन धागों को स्वयं के लिए और तीन धागों को पत्नी के लिए माना जाता है। वहीं हिंदू धर्म में कोई भी धार्मिक या शुभ कार्य आदि करने से पहले जनेऊ धारण करना जरूरी होता है। किसी भी हिंदू व्यक्ति का विवाह बिना जनेऊ के नहीं होता है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button