कौन हैं विकास दिव्यकीर्ति ? जिन्होंने देवी सीता को लेकर कही इतनी बड़ी बात !

दिल्ली एक ऐसी जगह है, जिसका नाम लेते ही लोगों के दिमाग में सबसे पहला नाम आता है, यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए बेहतरीन जगह। जी हां, देश...

दिल्ली एक ऐसी जगह है, जिसका नाम लेते ही लोगों के दिमाग में सबसे पहला नाम आता है, यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए बेहतरीन जगह। जी हां, देश की सबसे कठिन परीक्षा पास करने का सपना लेकर हर साल लाखों छात्र दिल्ली आते हैं। जी हाँ और आज हम आपको एक ऐसी टीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस समय सुर्खियों में है. जी हां, हम बात कर रहे हैं डॉक्टर विकास दिव्यकीर्ति की, जो आईएएस अधिकारी की नौकरी छोड़कर शिक्षक बने। हाल ही में डॉक्टर विकास दिव्यकीर्ति का एक वीडियो वायरल हो रहा है और इस वीडियो में वो सीता मैया की तुलना कुत्ते के चाटे हुए घी से करते नजर आ रहे हैं।

कौन हैं डॉ. विकास दिव्यकीर्ति-

26 दिसंबर 1973 को हरियाणा में जन्में विकास बचपन से ही पढ़ाई में तेज थे। उनके माता-पिता दोनों ही हिंदी साहित्य के प्राध्यापक थे, जिसके कारण उनका हिंदी के प्रति लगाव भी शुरू से ही था। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने दिल्ली विश्वविद्यालय से हिंदी साहित्य में बीए, एमए, एमफिल और पीएचडी की है। इसके साथ ही उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय और भारतीय विद्या भवन से अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद में स्नातकोत्तर भी किया है।

‘दृष्टि आईएएस’ कोचिंग संस्थान की शुरुआत

आपको हम यह भी बता दें कि डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने दिल्ली विश्वविद्यालय में शिक्षक के रूप में नौकरी शुरू की और साल 1996 में पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की। वहीं, आईएएस अधिकारी बनने के बाद उन्हें मंत्रालय में नियुक्ति मिल गई। लेकिन डॉ. विकास को शिक्षक के तौर पर बच्चों को पढ़ाना अच्छा लगता था, जिसके चलते उन्होंने एक साल के अंदर ही नौकरी से इस्तीफा दे दिया. वहीं देश की सबसे बड़ी नौकरी छोड़कर डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने वर्ष 1999 में ‘दृष्टि आईएएस’ कोचिंग संस्थान की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य बच्चों को सरल और आसान भाषा में आईएएस के लिए तैयार करना था।

आपको यह भी बता दें कि उनकी पत्नी डॉ. तरुणा वर्मा भी इस कोचिंग संस्थान की निदेशक हैं. हां और डॉ. विकास समसामयिक मुद्दों की मासिक पत्रिका ‘दृष्टि करेंट अफेयर्स टुडे’ का संपादन भी करते हैं। वहीं, डॉ. विकास दिव्यकीर्ति का दृष्टि आईएएस के नाम से यूट्यूब पर एक यूट्यूब चैनल है, जिसके करीब 90 लाख सब्सक्राइबर हैं। इंस्टाग्राम पर उनके एक मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। हालांकि अब इसे बैन करने की मांग की जा रही है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं। …

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button