24 साल के लड़के में कहा से आयी इतनी हिम्मत, क्या ईरान से है ताल्लुकात ?

(Booker prize)बुकर पुरस्कार से सम्मानित सलमान रुश्दी(Salman Rushdie) न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा(Chautauqua) में कार्यक्रम के दौरान हमले का शिकार हो गए है।

(Booker prize)बुकर पुरस्कार से सम्मानित सलमान रुश्दी(Salman Rushdie) न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा(Chautauqua) में कार्यक्रम के दौरान हमले का शिकार हो गए है। हमले में रुश्दी की गर्दन पर चोट आई है और लिवर को भी नुकसान हुआ है।

सलमान रुश्दी को इस समय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आपको बता दे कि सलमान रुश्दी का सर्जरी हुआ है जिसके बाद अभी वो वेंटिलेटर पर है। डॉक्टर द्वारा उनकी हालत अभी नाजुक बताई जा रही है।

पता नहीं चला हमलावर का मंशा

हमलावर के पास कार्यक्रम का पास था और वो अकेले ही आया था। हमलावर कूदकर मंच पर गया था और उसने सलमान रुश्दी के गले पर और पेट पर वार किया था। पुलिस के अनुसार हमलावर का नाम हादी मतर(hadi matar) है और वो 24 साल का है। हादी मतर न्यू जर्सी के फ़ेयरव्यू का रहने वाला है।

पुलिस का कहना है कि हमला करने के पीछे का अभी हमलावर की मंशा का पता नहीं चला है। इस कारणवस पुलिस ने मतर के ख़िलाफ़ आरोप तय नहीं किए हैं।

ईरान सरकार से ताल्लुक

कुछ रिपोर्ट्स ने हादी मतार का ईरानी सरकार के प्रति सहानुभूति होने का दावा किया हैं। यह दावा हादी मतार के सोशल मीडिया अकाउंट को देखते हुए किया गया हैं। दरअसल मतार ने फेसबुक अकाउंट में र ईरान के नेता अयातुल्ला खुमैनी की तस्वीर सांझा की है। आपको बता दे कि अयातुल्ला खुमैनी वही सक्श है , जिन्होंने 1989 में सलमान रुश्दी के खिलाफ फतवा जारी किया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हादी मतार ने ईरान और उसके रिवोल्यूशनरी गार्ड के समर्थन में और शिया चरमपंथ के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट किए है।

FBI करेगी जांच

न्यूयॉर्क की पुलिस ने जानकारी दी है कि एफबीआई जांच में मदद कर रही है। FBI अपने शुरुआती चरण में अभी काम कर रही है। पुलिस को घटनास्तल से एक बैग और साथ ही कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी मिले हैं।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button