कब जारी होगा CTET 2024 आंसर-की और रिजल्ट ? जानें अपडेट !

(सीबीएसई) सीटीईटी 2024 परीक्षा (सीटीईटी 2024) में शामिल होने वाले अभ्यर्थी आंसर-की और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

(सीबीएसई) सीटीईटी 2024 परीक्षा (सीटीईटी 2024) में शामिल होने वाले अभ्यर्थी आंसर-की और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। CTET 2024 परीक्षा 21 जनवरी 2024 को देश भर में निर्दिष्ट परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। प्रोविजनल आंसर-की सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की जाएगी, जिसे परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि के माध्यम से देख सकते हैं।

CTET 2024 Answer key: कब जारी होगी आंसर-की, कैसे कर सकेंगे डाउनलोड - India  TV Hindi

सीबीएसई की ओर से कोई आधिकारिक तारीख नहीं

बता दें कि सबसे पहले प्रोविजनल आंसर-की जारी की जाएगी और उम्मीदवारों को इस पर आपत्ति दर्ज कराने का समय दिया जाएगा। इस पर प्राप्त आपत्तियों के निस्तारण के बाद फाइनल आंसर-की और रिजल्ट जारी किया जाएगा. आपत्ति दर्ज कराने वाले अभ्यर्थियों को निर्धारित शुल्क का भुगतान भी किया जाएगा. फीस नॉन रिफंडेबल होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रोविजनल आंसर की फरवरी में जारी की जाएगी। हालांकि, इस संबंध में सीबीएसई की ओर से कोई आधिकारिक तारीख नहीं दी गई है।

परीक्षा में 26 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे

CTET 2024 परीक्षा देश के 135 शहरों में निर्धारित 3418 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। दोनों पेपर मिलाकर 26 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. पेपर की परीक्षा के लिए 9 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए और पेपर 2 के लिए 17 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए। परीक्षा सीबीएसई द्वारा जारी दिशानिर्देशों के तहत आयोजित की गई थी। परीक्षा के बाद वे आंसर की और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। परीक्षा प्रमाणपत्र डिजीलॉकर पर भी उपलब्ध होगा, उम्मीदवार इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button