Covid Nasal Vaccine: नाक का टीका क्या है और यह कैसे काम करता है? किस हद तक टलेगा कोरोना का खतरा, जानिए…

चीन में कोरोना से हाहाकार के बीच भारत सरकार अब हर कदम सावधानी से उठा रही है। कोरोना के खतरे से निपटने के लिए केंद्र हरसंभव तैयारी कर रहा है।

चीन में कोरोना से हाहाकार के बीच भारत सरकार अब हर कदम सावधानी से उठा रही है। कोरोना के खतरे से निपटने के लिए केंद्र हरसंभव तैयारी कर रहा है। अब भारत में एक बार फिर सरकार का पूरा फोकस कोरोना वैक्सीनेशन पर है। आज से Nasal Vaccine को-विन पोर्टल में शामिल कर लिया जाएगा। आइए सबसे पहले आपको बताते हैं कि Nasal Vaccine क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

सबसे पहले यह जान लें कि इसे बूस्टर डोज की तरह लगाया जाएगा। भारत बायोटेक की इस नेजल वैक्सीन का नाम iNCOVACC है। इस वैक्सीन को भारत बायोटेक और अमेरिका की वाशिंगटन यूनिवर्सिटी ने मिलकर बनाया है और तीन फेज के ट्रायल में यह कारगर साबित हुई है। यही वजह है कि कोरोना के खतरे के बीच अब इसे को-विन पोर्टल में शामिल किया जाएगा।

इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है?

जब भी किसी वैक्सीन की बात होती है तो दिमाग में एक तस्वीर बनती है कि इसे हाथ या शरीर के किसी हिस्से पर सुई से लगाया जाएगा, लेकिन नाक का टीका हाथ पर लगाने के बजाय नाक से दिया जाएगा। अभी तक जितने भी शोध हुए हैं, उनमें यह बात सामने आई है कि कोरोना नाक के जरिए ही शरीर में जगह बनाता है। ऐसे में अगर यह टीका नाक के जरिए दिया जाए तो यह काफी कारगर साबित होगा।

क्या नेजल वैक्सीन से टल जाएगा कोरोना का खतरा?

भारत बायोटेक की इस वैक्सीन का तीन बार ट्रायल हो चुका है। खास बात यह है कि तीनों ट्रायल में यह कारगर साबित हुआ है। पहले फेज के ट्रायल में 175 और दूसरे फेज के ट्रायल में 200 लोगों को शामिल किया गया था। इसके बाद तीसरे चरण में दो ट्रायल हुए। पहले में 3,100 और दूसरे में 875 लोगों पर इसका अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया गया है। एक में इसे दो खुराक के टीके के रूप में और दूसरे में बूस्टर खुराक के रूप में दिया गया।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी

वैक्सीन के ट्रायल के बाद भारत बायोटेक ने दावा किया था कि यह बेहद असरदार है और ऊपरी श्वसन तंत्र में कोरोना के खिलाफ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा। कोरोना से लड़ने के लिए आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत होनी चाहिए ताकि आप जल्द से जल्द कोरोना से उबर सकें।

टीका कैसे काम करता है?

वायरस ज्यादातर आपके शरीर में नाक के जरिए प्रवेश करता है। यह टीका आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को आपके रक्त में और आपकी नाक में प्रोटीन बनाता है ताकि आप वायरस से आसानी से लड़ सकें। इसका असर आपके शरीर में करीब दो हफ्ते बाद शुरू होता है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button