#’Happy Teacher’s Day’: एक शिक्षक की ‘आपके जीवन में क्या है अहम भूमिका’ !

'देश के भविष्य' (Future of the Country) का 'विकास शिक्षकों' (Development Teachers) के हाथ में है। हम जीवन में क्या बनते है यह भी 'शिक्षकों पर निर्भर' (Dependent on Teachers) करता है।

‘देश के भविष्य’ (Future of the Country) का ‘विकास शिक्षकों’ (Development Teachers) के हाथ में है। हम जीवन में क्या बनते है यह भी ‘शिक्षकों पर निर्भर’ (Dependent on Teachers) करता है। ‘विश्लेषण के लिए’ (For Analysis) हर इंसान के जीवन में शिक्षक (Teacher in every Human Life) का होना बहुत जरूरी है।

‘गुरू ही जिंदगी’ का सार हैं

गुरू ही जिंदगी जीने का सार बताते हैं। इस सिलसिले में ज्ञान का कैसे उपयोग करना है। यह आप सब पर निर्भर करता है। इस कारणवश माता पिता से भी ऊपर गुरु का दर्जा अहम माना जाता है।

‘शिक्षक’ (Teacher) आप सभी के ‘भविष्य का निर्माण’ (Building The Future) करते हैं। ‘शिक्षक अपने छात्रों की सफलता’ (Success of your Students) के लिए जी जान लगा देते हैं। साथ में ‘वह प्रेरित’ (He Inspired) भी करते हैं और डांटते हैं।

‘गुरु की अहम’ भूमिका

ऐसे में कभी-कभी आपके लिये यह जरुरी भी होता है। बता दें कि एक शिक्षक आपके अन्दर ‘नये विचारों और तरीकों’ (New Ideas and Methods) को वह अपने अनुभव (Experience) के साथ-साथ सलाह (Advice) भी देते हैं।

एक बच्चे का ‘भविष्य शिक्षक’ (Future Teacher) ही बना सकता है। गुरु की इस अहमियत को सम्मानित करने के लिए हर साल 5 सितंबर (September) को शिक्षक दिवस (Teacher’s day) मनाया जाता है। आपका ‘कैरियर हो या बिज़नस’ (Career or Business) में सफल होने के लिए शिक्षक हमारे जीवन (teacher our life) में ‘अहम योगदान’ (Important contributions) है।

आपको बता दें कि एक अच्छा शिक्षक समाज में अच्छे इंसान बनने के साथ-साथ देश के अच्छे नागरिक बनने के लिये भी प्रेरित करते हैं।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button