National Milk Chocolate Day 2022: चॉकलेट लवर्स में क्या है खास बात,जानिए घर पर चॉकलेट बनाने का तरीका !

आजकल लोगों की बीच चॉकलेट की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए हर साल 28 जुलाई को नेशनल मिल्क चॉकलेट डे मनाया जाता है।

आजकल लोगों की बीच चॉकलेट की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए हर साल 28 जुलाई को नेशनल मिल्क चॉकलेट डे मनाया जाता है। बता दें कि अगर आप भी चॉकलेट लवर्स हैं, तो आज हम आपको बताएंगे घर पर आसान तरीके से चॉकलेट बनाने के रेसिपी को आजमाकर आप बेहद किफायती दामों पर टेस्टी मिल्क चॉकलेट को आसानी से अपने घर में भी बना सकते हैं।

आपको बता दें कि चॉकलेट एक ऐसी फूड आइटम है, जिसे टेस्ट करके हर किसी का भी मूड फ्रेश हो सकता है। ज्यादातर लोग डार्क चॉकलेट को खाना और इससे चीजों को बनाना दोनों ही काफी पसंद करते हैं और कई रिसर्च में सामने भी आया है कि चॉकलेट स्ट्रेस को कम करने का काम करती है।इसलिए इसमें हॉक चॉकलेट, कैंडी व दूसरे तरीकों का नाम शामिल किया गया है। बच्चों में लोग मिल्क चॉकलेट को भी खाना खूब पसंद करते हैं।

चॉकलेट बनाने की रेसिपी (Recipe

  • चीनी का पाउडर- 1/2 कप
  • कोको पाउडर- 1/3 कप
  • कॉर्न फ्लोर- 1/4 कप
  • नमक- 1/2 चम्मच
  • बादाम मिल्क- 2 कप
  • वनीला एक्सट्रैक्ट- 1 चम्मच

History ऑफ नेशनल मिल्क चॉकलेट डे

आपको बता दें कि चॉकलेट के फाउंडर का नाम डेनियल पीटर था और उनका जन्म स्विट्जरलैंड में साल 1836 में हुआ था। चॉकलेट से एक कहानी जुड़ी हुई है , रिपोर्ट्स के मुताबिक पता चलता है नेशले उस समय मिल्क पाउडर बनाता था और पीटर के दोस्त हुआ करते थे।

चॉकलेट में मिल्क को मिलाकर बेचने की भी सलाह दी, साथ में ये भी सोचा की चॉकलेट मार्केट में टिक पायेगा या नहीं, इसके लिए कुछ नया सोचना पड़ेगा। बताया जाता है कि उन्होंने इसकी शुरुआत तो अच्छी की वैसे इस बात की स्पष्टीकरण नहीं किया गया है। 

साइड इफेक्ट्स(Side Effects of Chocolate)

डार्क चॉकलेट (Dark chocolate) को रोजाना खाने से दिल की बीमारियां दूर रहती हैं. डार्क चॉकलेट खाने से हॉर्ट अटैक का खतरा भी 50 परसेंट तक कम हो सकता है।

इसमें कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण पाया जाता है, जो दिल की कई परेशानियों से बचाव करने में मदद करता है । 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button