क्या हुआ जब लोगों ने इस अभिनेता को समझा महात्मा गांधी का भूत !

मोहनदास करमचंद गांधी को राष्ट्रपिता के रूप में भी जाना जाता है, जिन्हें एमजी गांधी के नाम से जाना जाता है...

मोहनदास करमचंद गांधी को राष्ट्रपिता के रूप में भी जाना जाता है, जिन्हें एमजी गांधी के नाम से जाना जाता है, उनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 को पोरबंदर में हुआ था, जिसे वर्तमान में गुजरात के नाम से जाना जाता है। महात्मा ने अपना जन्मदिन एक और महान भारतीय व्यक्ति, लाल बहादुर शास्त्री के साथ साझा किया, जिनका जन्म 1904 में हुआ था। इस वर्ष हम महात्मा गांधी की 153 वीं जयंती मनाएंगे, और यह दिन हमें गांधी की जयंती मनाने में मदद करता है, और यह भी एक है वर्ष के तीन महत्वपूर्ण राष्ट्रीय अवकाश।

कई अभिनेताओं ने निभाया उनका किरदार

महात्मा गांधी पर आधारित विभिन्न फिल्में हैं और विभिन्न लोगों ने गांधी की भूमिका को चित्रित किया है। इन वर्षों में, कई अभिनेताओं ने महात्मा गांधी को पर्दे पर चित्रित किया है, जिसमें नसीरुद्दीन शाह से लेकर दर्शन जरीवाला तक शामिल हैं। बेन किंग्सले ने भी गांधी की भूमिका निभाई और गांधी की शूटिंग कर रहे थे, स्थानीय लोग उनके लुक से इतने भ्रमित थे कि कई लोगों को लगा कि वह दिवंगत नेता का भूत है।

लोग उन्हें महात्मा गांधी का भूत मानते थे

भूमिका की तैयारी के लिए बेन किंग्सले ने न केवल गांधी के तौर-तरीकों और चाल को अपनाने के लिए न्यूज़रील फुटेज का अध्ययन किया, बल्कि वजन कम किया और योग का अभ्यास किया। यहां तक कि उन्होंने गांधी की तरह ही धागे को स्पिन करना भी सीखा। फिल्म के डायरेक्शन के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, “पांच साल से मेरे दिमाग में बेन किंग्सले थे, पहली बार मैंने उन्हें देखा था। इस किरदार के लिए बेन से ज्यादा मुझे किसी ने प्रभावित नही किया।” उन्होंने खुलासा किया कि जब वे पूरे भारत में शूटिंग करते थे, तो स्थानीय लोग अक्सर शूटिंग देखने के लिए इकट्ठा होते थे और उनमें से कई लोग सर बेन को देखकर डरते थे, क्योंकि उन्हें लगा कि वह गांधी का भूत है।

फ़िल्म ने वैश्विक स्तर पर कमाये थे $127 मिलियन

गांधी के बारे में बोलते हुए, यह रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित थी, 1982 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म में रोहिणी हट्टंगडी, रोशन सेठ, एलिक पदमसी और सईद जाफरी ने भी अभिनय किया था। समीक्षकों द्वारा प्रशंसित और व्यावसायिक रूप से सफल, फिल्म ने विश्व स्तर पर $127 मिलियन कमाए और सर बेन किंग्सले के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता सहित आठ ऑस्कर जीते।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button