क्या हुआ जब अपर मुख्य सचिव खेल डॉ. नवनीत सहगल ने अचानक मजदूर से पूछा कि कहां है तुम्हारा ठेकेदार..

अपर मुख्य सचिव खेल डॉ. नवनीत सहगल रविवार को छुट्टी के दिन अचानक केडी सिंह में निर्माणधीन स्विमिंग पूल पर पहुंच गए। उन्होंने देखा

अपर मुख्य सचिव खेल डॉ. नवनीत सहगल रविवार को छुट्टी के दिन अचानक केडी सिंह में निर्माणधीन स्विमिंग पूल पर पहुंच गए। उन्होंने देखा कि निर्माण कार्य चल रहा है। उन्होंने एक मजदूर से पूछा कि कहां है तुम्हारा ठेकेदार..। तब तक वह ठेकेदार आ गया। उन्होंने ठेकेदार से पूछा कि इससे पहले कभी स्विमिंग पूल बनाया है। उसने कहा कि हां… सर एक स्विमिंग पूल बनाया है। फिर पूछा कितने का मसाला प्रयोग कर रहे हो? उसने कहा कि सर..एक-छह का।

उन्होंने तुरंत आरएसओ अजय सेठी से दो गिलास मंगवाए और उसमें पानी भरा। फिर ठेकेदार से वह मसाला लाने को कहा कि जिसका उपयोग किया जा रहा था। उस मसाले को गिलास में डाला। थोड़ी देर बाद बालू नीचे बैठ गई और सीमेंट पानी में घुलकर ऊपर आ गई। उन्होंने कहा कि ठीक है.. मसाले में सीमेंट, बालू और मौरंग के अनुपात में कोई लापरवाही न बरती जाए।

इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि तरणताल का निर्माण एवं मरम्मतीकरण का कार्य अन्तर्राष्ट्रीय मानक के अनुरूप कराया जाये। पूल के निर्माण हेतु विशेषज्ञों की सलाह ली जाय। सहयोग के लिए उत्तर प्रदेश तैराकी संघ को जोड़ा जाये। विशेषज्ञों को बुलाकर शेड का निर्माण कराया जाये ताकि खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन किया जा सके।

कैप्सूल लिफ्ट लगाने की सलाह

स्विमिंग पूल में गोताखोरों को हाई बोर्ड तक जाने के लिए कैप्सूल लिफ्ट लगाने की सलाह अंतरराष्ट्रीय गोताखोर उमेश निषाद ने दी। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के लिए हाई बोर्ड जाने के लिए गोताखोरों को सीढिय़ों का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसके लिए यदि लिफ्ट लग जाएगी तो उन्हें थकान नहीं होगी और उनका प्रदर्शन अच्छा होगा। इसके अलावा राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता कराये जाने के लिए फिनिशिंग और टर्निंग पर इलेक्ट्रिानिक टचपैड लगाने की भी सलाह दी गई।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं। …

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button