अब होगा वज़न कम, बिना जेब ढीली करे

वजन घटाने के लिए हमेशा आपको अपनी जेब ढीली करने की आवश्यकता नहीं होती है। सभी उचित वजन प्रबंधन उपकरण आपके आस-पास हैं

जन (Weight) कम करने के लिए आपने अब तक कितने तरीके आज़माए हैं? इनमें से कितने अभी तक सफल हुए हैं? क्या आप वजन कम करने के उन टिप्स के बारे में जानना चाहेंगे जो बनाने में बेहद आसान हैं। जिनकी कीमत आपको बिल्कुल भी परेशान नहीं करेगी।

जेब ढीली करने की आवश्यकता नहीं

वजन घटाने के लिए हमेशा आपको अपनी जेब ढीली करने की आवश्यकता नहीं होती है। सभी उचित वजन प्रबंधन उपकरण आपके आस-पास हैं। वजन घटाने के लिए आवश्यक सबसे बड़ा कौशल निरंतरता है।

Related Articles

हमारी रसोई में उपलब्ध देसी चीजों से घटेगा वज़न

जीरा पानी

अतिरिक्त वजन कम करने में एक कप जीरा पानी फायदेमंद साबित हुआ है। यह मेटाबोलिज्म में सुधार करने में भी मदद करता है। पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है।

कैसे बनाएं

जीरा (कच्चा जीरा) रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें। पानी छान ले। भीगा हुआ जीरा फेंक दें। जीरा के पानी को धीमी आंच पर कुछ मिनट के लिए उबाल लें। आप चाहें तो एक चुटकी काला नमक डालें और गर्म होने पर इसका सेवन करें।

अजवायन का पानी

इन विशिष्ट महक वाले बीजों के अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ होते हैं। जीरे की तरह ही अजवाइन का भी पाचन तंत्र पर चिकित्सीय प्रभाव पड़ता है। यह मेटाबोलिज्म में भी सहायता करता है। जो वजन प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है।

कैसे तैयार करें

अजवायन के फायदे पाने के लिए इसे पानी में उबाल लें या फिर इसे जीरा की तरह रात भर भिगो दें। इस पानी का एक गिलास बनाएं और इसमें नींबू का रस और काला नमक मिलाएं। यह इस बात पर निर्भर करता है। कि आप अपना ड्रिंक कितना फैंसी बनाना चाहते हैं।

हल्दी पानी

किसी भी अन्य मसाले की तुलना में भारतीय घरों में हल्दी का अधिक महत्व है। केवल वजन घटाने के लिए ही नहीं ,औषधीय गुणों की बात करें तो हल्दी एक ऑल राउंडर है।

बनाने की विधि

एक बर्तन में दो कप पानी लें। इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। पानी में उबाल आने पर आप उसमें दालचीनी मिला सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है। कि आपको दालचीनी का स्वाद पसंद है या नहीं। पानी को ठंडा होने दें या हल्का गर्म पी ले।

अदरक नींबू पानी

अदरक नींबू पानी केवल वजन घटाने के लिए ही आवश्यक नहीं है। यह व्यक्ति को सूजन, उलटी, अपच और पाचन तंत्र में होने वाली बार-बार समस्याओं से राहत देता है।

कैसे बनाएं

एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ें। इसमें अदरक का एक टुकड़ा डालें। आप इसमें अदरक का रस भी मिला सकते हैं। आप इसे या तो इस तरह से खा सकते हैं। या फिर बेहतर स्वाद के लिए इसमें दालचीनी मिला सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button