Weather Update UP: यूपी में बारिश का इंतजार ख़त्म !

झमझम बारिश : मौसम विभाग ने दी जानकरी इस दिन खत्म होगा यूपी वासियों का इंतजार

महाराष्ट्र, गुजरात और असम समेत कई राज्यों में बाढ़ और बारिश से जहां हालात बिगड़े हैं वहीं दिल्ली, यूपी और बिहार के लोग भारी बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग ने ट्वीट कर बताया कि राजस्थान में 15 और 16 जुलाई, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में 19 जुलाई और उत्तराखंड में 18 और 19 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है.

8 जुलाई के बाद बिहार में मॉनसून-

मौसम विभाग के मुताबिक 18 जुलाई के बाद बिहार में मॉनसून सक्रिय हो जाएगा। फिलहाल इससे पहले बारिश की संभावना बहुत कम है। आईएमडी प्रमुख के अनुसार, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से बारिश नहीं हो पा रही है क्योंकि मानसून की ट्रफ रेखा लगभग एक जगह से गुजर रही है। 17 जुलाई तक यही स्थिति रहेगी।

Related Articles

उत्तर प्रदेश में 18 जुलाई से भारी बारिश-

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 18 जुलाई से भारी बारिश की संभावना है, जो 23 जुलाई तक जारी रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार आज यानी 16 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार पाकिस्तान के ऊपर चक्रवात बनने के कारण इस समय गुजरात और महाराष्ट्र पर मानसून का प्रभाव अधिक है, जबकि चक्रवात का कोई असर नहीं होता तो मानसून की बारिश यूपी और दिल्ली में होती।

राजधानी दिल्ली में मानसून के आने के बाद भी बारिश का लोगों का इंतजार खत्म नहीं हुआ है. सूरज और बादलों के बीच पिछले कई दिनों से लुका-छिपी का खेल चल रहा है। हालांकि मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले सप्ताह से मौसम में बदलाव के कारण लोगों का अच्छी बारिश का इंतजार खत्म हो सकता है।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार, मानसून की अक्षीय रेखा इस समय मध्य भारत में है। हालाँकि, उत्तर का कुछ हिस्सा और बढ़ रहा है। ऐसे में संभावना है कि अगले सप्ताह तक अक्षीय रेखा पूरी तरह से उत्तर दिशा में पहुंच जाएगी, जिससे अच्छी बारिश की उम्मीद है। रुक-रुक कर बारिश 20 जुलाई तक जारी रहेगी।

महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, असम और जम्मू कश्मीर में बारिश से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button