कोरोना की कमजोरी को दूर है भगाना, तो ये नुस्खे जरूर आजमाना !

ऐसा लगता नहीं है कि COVID जल्द ही हमारे जीवन को छोड़ देगा। खैर इससे भी ज्यादा परेशान करने वाली बात यह है कि बीमारी के बाद भी थका हुआ।

सा लगता नहीं है कि COVID जल्द ही हमारे जीवन को छोड़ देगा। खैर इससे भी ज्यादा परेशान करने वाली बात यह है कि बीमारी के बाद भी थका हुआ और कमजोर महसूस करने की लंबी अवधि। इसे आमतौर पर पोस्ट-कोविड (COVID) थकान के रूप में जाना जाता है। और ऐसे समय में स्वास्थ्य का ध्यान रखना और उचित भोजन करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। जो ठीक होने में मदद करेगा। इसलिए यदि आप COVID के बाद कमज़ोरी महसूस कर रहे हैं। तो पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर के पास आपके लिए कुछ खाने के टिप्स हैं। उन्होंने टिप्स का जिक्र करते हुए इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है।

पोस्ट कोविड युक्तियाँ

1) निम्बू शरबत थोडी सी काली मिर्च के साथ

ऐसा माना जाता है कि जब नींबू के रस में काली मिर्च और नमक मिलाया जाता है। तो यह शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। इसलिए यदि आप COVID के बाद की थकान से जूझ रहे हैं। तो काली मिर्च के संकेत के साथ एक गिलास नींबू का शर्बत लें।

Related Articles

2) गरमा गरम दाल में चावल और एक छोटी चम्मच घी डालकर

रुजुता ने कहा कि आपके लिए सबसे अच्छा दोपहर का भोजन चावल के साथ गरमा गरम दाल का आनंद लेना होगा और ऊपर घी डालना न भूलें। यह आरामदेह भोजन आपके ठीक होने में तेजी लाएगा।

3) केला

पोषण विशेषज्ञ ने सलाह दी है कि केले को दिन की शुरुआत में या भोजन के तुरंत बाद खाएं। उसने समझाया कि केला आपके इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखेगा। आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाएगा और यह आपके पाचन में सुधार करेगा।

4) 50% कम तीव्रता पर कसरत

COVID के बाद ट्रैक पर वापस आने के लिए आप कितना खुश और उत्साहित महसूस करते हैं। आपको शुरुआत में धीमा होने की जरूरत है। हो सकता है कि आप कम तीव्र व्यायाम के साथ धीरे-धीरे अपनी कसरत की दिनचर्या को फिर से शुरू कर सकें।

5) नींद, आराम और रिकवरी को प्राथमिकता दें

उचित नींद लें और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। ठीक होने के लिए पर्याप्त आराम करना महत्वपूर्ण है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button