ओंकारेश्वर बांध से अचानक छोड़ा गया पानी, दर्जनों लोगों पर आया संकट

मध्य प्रदेश में इंदौर के समीप ओंकारेश्वर में रविवार को एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। बांध की देखरेख करने वाली एचएचडीसी कंपनी ने...

मध्य प्रदेश में इंदौर के समीप ओंकारेश्वर में रविवार को एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। बांध की देखरेख करने वाली एचएचडीसी कंपनी ने सुबह 11 बजे ओंकारेश्वर बांध से पानी छोड़ा। इससे नर्मदा नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया। उस समय नदी में स्नान कर रहे 30 श्रद्धालु नदी के बीच में फंस गए। उसने नदी की चट्टानों को पकड़कर अपनी जान बचाई। बाद में नाविक उन्हें बचाने गए। रस्सियों की मदद से उन्हें नाव में बैठाकर किनारे पर लाया गया।

रविवार होने के कारण ओंकारेश्वर में काफी भीड़ थी। कंपनी ने भीड़ को नजरअंदाज करते हुए सुबह 11 बजे हूटर बजाया और पानी छोड़ा। दूसरे राज्यों से आए लोगों को हूटर के बारे में पता नहीं था। इससे वह समझ नहीं पाए कि हूटर की आवाज के बाद बांध का पानी नदी में छोड़ा जाएगा। वे नदी में नहाते रहे। अचानक बहाव तेज हो गया तो उसकी जान को खतरा हो गया।

नगर घाट पर 30 श्रद्धालु नदी में फंसे हुए थे। राहत की बात यह रही कि नदी में कोई नहीं डूबा। 10 मिनट के अंदर 8 नावों में फंसे लोगों को बाहर निकाल लिया गया और इस तरह उनकी जान बचाई जा सकी। इससे पुलिस प्रशासन की लापरवाही भी साफ नजर आई। ब्रम्हपुरी घाट पर भी 6 अन्य लोग डूबने लगे। उसे भी नाविकों ने बचा लिया।

डैम से पानी छोड़े जाने से बढ़ा जलस्तर

प्रत्यक्षदर्शी ने पुलिस को बताया कि घटना सुबह 11 बजे की है। नदी में पानी कम होने के कारण कई लोग बैंक के 50-60 मीटर के दायरे में नहाने जाते हैं। रविवार को भी ऐसा ही हुआ। डैम से पानी छोड़े जाने के बाद जलस्तर बढ़ गया। करीब 30 से ज्यादा लोग नदी में फंस गए। बचाओ-बचाओ का नारा लगा रहा था। श्रद्धालुओं को बचाने वाले सतीश केवट ने उन्हें बताया कि पानी कम होने के कारण श्रद्धालु बीच नदी में पत्थरों पर स्नान करने चले गए थे।

ओंकारेश्वर बांध से पानी छोड़ा गया तो नर्मदा नदी में पानी बढ़ने लगा। इससे वहां फंसे श्रद्धालुओं में दहशत फैल गई। फंसे लोगों ने हाथ फैलाकर मदद की गुहार लगाई। उस समय गोताखोर लक्ष्मण ने हमें उन्हें बचाने के लिए भेजा। हमने नाव ली। अन्य लोग भी नाव लेकर किनारे पर पहुंच गए। वहीं, रंजीत ने कहा कि हूटर के अलावा घाटों पर अनाउंसमेंट भी किया जाए ताकि बाहर से आने वाले लोग भी बांध से पानी छोड़ते समय सावधान हो सकें. कंपनी ने घाट पर कोई चेतावनी बोर्ड तक नहीं लगाया है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button