अभिनेत्री और नृत्यांगना वैजयंतीमाला बाली को आदित्य विक्रम बिड़ला पुरस्कार से किया गया सम्मानित !

दिग्गज बॉलीवुड अभिनेत्री, नृत्यांगना और पूर्व सांसद डॉ. वैजयंतीमाला बाली को संगीत कला केंद्र द्वारा आदित्य विक्रम बिड़ला कलाशिखर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

दिग्गज बॉलीवुड अभिनेत्री, नृत्यांगना और पूर्व सांसद डॉ. वैजयंतीमाला बाली को संगीत कला केंद्र द्वारा आदित्य विक्रम बिड़ला कलाशिखर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। अधिकारियों ने रविवार को यहां यह जानकारी दी। एसकेके की अध्यक्ष राजश्री बिड़ला ने शनिवार देर रात यहां आयोजित एक भव्य समारोह में 86 वर्षीय डॉ. बाली को पुरस्कार प्रदान किया।

जिसमें मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, कुमारमंगलम बिड़ला, नीरजा बिड़ला, अनन्या बिड़ला, आर्यमन बिड़ला और वासवदत्त बजाज शामिल हुए। प्रदर्शन कला के क्षेत्र में समृद्ध विरासत को कायम रखने के लिए SKK के संस्थापक स्वर्गीय आदित्य विक्रम बिड़ला की स्मृति में 1996 में वार्षिक पुरस्कार की स्थापना की गई थी। इसके अलावा, दो अन्य उस्ताद, असम की सत्त्रिया नृत्यांगना डॉ अन्वेसा महंत और केरल के कथकली प्रतिपादक कलामंडलम आदित्यन को आदित्य विक्रम बिड़ला कलाकिरण पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

आदित्य विक्रम बिड़ला की तारीफ

अपने पति के काम को याद करते हुए, राजश्री बिड़ला ने कहा कि दिवंगत उद्योगपति आदित्य विक्रम बिड़ला का जीवन के प्रति आश्चर्यजनक रूप से सकारात्मक दृष्टिकोण था और उन्होंने कहा कि संगीत, नृत्य, रंगमंच जैसी प्रदर्शनकारी कलाएं किसी के जीवन में खुशी की रूपरेखा को आकार दे सकती हैं। में मदद करता है। उन्होंने डॉ. बाली की न केवल एक नृत्य किंवदंती, बल्कि एक अद्वितीय शीर्ष, एक बहुमुखी अभिनेत्री और एक बहुमुखी व्यक्तित्व के रूप में प्रशंसा की, जिन्होंने 1940 में वेटिकन सिटी में पोप पायस XII के लिए भारतीय शास्त्रीय नृत्य का प्रदर्शन किया था, जब वह सिर्फ एक बच्ची थी। सात साल की थी।

पुरस्कार के पिछले प्राप्तकर्ताओं में गुरु केलू चरण महापात्र, मृणालिनी साराभाई, पंडित बिरजू महाराज और डॉ कनक रेले शामिल हैं। इस वर्ष के एसकेके अवार्ड्स जूरी में डॉ. कनक रेले, चित्रा विश्वेश्वरन, दर्शना झवेरी और जयंत कस्तूर शामिल थे, और समारोह में अभिनेत्री माधुरी दीक्षित और अरिजीत सिंह द्वारा नृत्य प्रदर्शन शामिल था।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button