विटामिन डी आहार: दूध, पानी विटामिन डी के सबसे कुशल स्रोत!

सनशाइन विटामिन कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फेट जैसे आवश्यक खनिजों के शरीर के नियंत्रण और अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण है।

क्या आपको बार-बार सिरदर्द होता है। चक्कर आते हैं या प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है? इन लक्षणों का एक महत्वपूर्ण कारण विटामिन डी (vitamin D) की कमी हो सकती है। सनशाइन विटामिन कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फेट जैसे आवश्यक खनिजों के शरीर के नियंत्रण और अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा यह विटामिन प्रतिरक्षा प्रणाली के समर्थन के लिए महत्वपूर्ण है और हड्डियों और दांतों के विकास और मधुमेह जैसे रोगों के बेहतर प्रतिरोध में सहायता के लिए जाना जाता है। लेकिन जब विटामिन डी के अवशोषण की बात आती है। तो इसे कैसे सुधारें? हाल ही में मिलान में एंडोक्रिनोलॉजी की 24वीं यूरोपीय कांग्रेस में प्रस्तुत किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि दूध और पानी विटामिन डी के सबसे कुशल स्रोतों में से एक हैं।

कुछ अन्य विटामिन डी समृद्ध खाद्य पदार्थ

1. दही

यूएसडीए पोषण आंकड़ों के मुताबिक दही प्रोटीन में उच्च होता है और विटामिन डी के साथ मजबूत होता है। जिसमें लगभग 5 आईयू प्रति 8-औंस की सेवा होती है। आप दही को विभिन्न व्यंजनों में आसानी से शामिल कर सकते हैं या इससे भरा कटोरा ले सकते हैं।

Related Articles

2. दलिया

दलिया अधिकांश साबुत अनाज की तरह विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा जई महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिन और जटिल कार्बोहाइड्रेट में उच्च होते हैं। जिन्हें हमारे शरीर को स्वस्थ और फिट रखने की आवश्यकता होती है।

3. अंडे की जर्दी

विटामिन डी का एक और अच्छा स्रोत अंडे की जर्दी है। यद्यपि जर्दी में अधिक कैलोरी और वसा शामिल है। इसमें प्रोटीन और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट सहित सभी महत्वपूर्ण घटक भी शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन एक से अधिक अंडे की जर्दी का सेवन न करें।

4. संतरे का रस

संतरे का रस सबसे अच्छे फलों के रसों में से एक है और विभिन्न स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली विशेषताओं से भरा हुआ है। एक गिलास ताजे संतरे के रस के साथ नाश्ता आपके दिन की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि ताजा संतरे के रस को हमेशा स्टोर से खरीदे गए संतरे के रस से अधिक पसंद किया जाता है।

5. वसायुक्त मछली

हेरिंग, मैकेरल, सैल्मन और टूना के साथ अतिरिक्त विटामिन डी युक्त मछली को अपने आहार में शामिल करें। ये कैल्शियम, प्रोटीन और फास्फोरस में उच्च होते हैं और विटामिन डी की आपूर्ति करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button