वीरेंद्र सहवाग बने ‘मुल्तान के सुल्तान’, पाकिस्तान में जाकर मचाई खलबली !

20 साल पहले यानी 2004 में इसी दिन भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में इतिहास रच दिया था। सहवाग ने तब पाकिस्तान के खिलाफ 309 रनों की यादगार पारी खेली थी।

भारत में इन दिनों IPL सीजन चल रहा है। वही भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 29 March का दिन काफी स्पेशल है। 20 साल पहले यानी 2004 में इसी दिन भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में इतिहास रच दिया था। सहवाग ने तब पाकिस्तान के खिलाफ 309 रनों की यादगार पारी खेली थी। इस तिहरे शतक ने सहवाग को ‘Multaan ka Sultaan’ बना दिया ,साथ ही वीरू ने टेस्ट क्रिकेट को भी वनडे स्टाइल में खेलने की अपनी छवि से पूरे क्रिकेट जगत को वाकिफ कराया।

Cricket: Some Records Of Virendar Sehwag Which Will Never Broken - Amar  Ujala Hindi News Live - वीरेंद्र सहवाग के इन रिकॉर्डों को तोड़ना होगा  नामुमकिन

 

भारतीच टीम के पाकिस्तान दौरे को मंजूरी मिली

आपको बतादे इस कहानी की शुरूआत 29 मार्च 2004 से दो दिन पहले 27 मार्च से हुई थी। भारतीय टीम Pakistan के दौरे पर थी। भारतीय टीम 14 साल के बड़े लम्बे अरसे के बाद पाकिस्तान के दौरे पर गई थी। Sourav Ganguly टीम के कप्तान हुआ करते थे। काफी जद्दोजेहद और सुरक्षा इंतजामों की पुख्ता जांच के बाद भारतीच टीम के पाकिस्तान दौरे को मंजूरी मिली थी ,इसमें राजनीतिक इच्छाशक्ति भी शामिल थी।

Virender Sehwag 309 vs Pakistan: जब वीरेंद्र सहवाग के चौके-छक्कों से थर्रा  उठा था पाकिस्तान, वीरू यूं बन गए 'मुल्तान के सुल्तान' - on this day virender  sehwag hitting 309 runs in

Atal Bihari Vajpayee भारत के प्रधानमंत्री थे और उन्होंने खुद भी इस दौरे के फाइनल होने में बड़ा रोल निभाया था। वो टीम के पाकिस्तान रवाना होने से पहले खिलाड़ियों से मिले भी थे। खैर, भारतीय टीम ने पाकिस्तान दौरे पर शानदार तरीके से वनडे सीरीज जीत भी ली थी। 28 मार्च से टेस्ट सीरीज शुरू होनी थी ,पहला टेस्ट मैच मुल्तान में था। इससे कुछ घंटे पहले 27 मार्च को ही ये खबर आई कि सौरव गांगुली पहले टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे ,वनडे सीरीज के आखिरी मैच में सौरव गांगुली को हल्की चोट लगी थी। इसी दर्द के चलते पहले टेस्ट मैच के लिए वो ‘Avilable’ नहीं थे।

On This Day 28th March 2004 Former Team India Batsman Virender Sehwag  Scored 309 Runs In Test Match Against Pakistan At Multan - Amar Ujala Hindi  News Live - स्वर्णिम पल:सहवाग आज

‘Natural’ अंदाज में रन बटोर रहे थे सहवाग

उस टेस्ट मैच में राहुल द्रविड़ कप्तानी कर रहे थे. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उस दौरे में आकाश चोपड़ा भी भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने और वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय पारी की शुरूआत की ,सहवाग रंग में थे। वो अपने ‘Natural’ अंदाज में रन बटोर रहे थे। सहवाग और आकाश के बीच शतकीय साझेदारी हुई। आकाश चोपड़ा 42 रन बनाकर आउट हुए तब भारतीय टीम के स्कोरबोर्ड पर 160 रन जुड़ चुके थे। इसके बाद राहुल द्रविड़ सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हो गए। फिर सचिन तेंडुलकर क्रीज पर आए और इतिहास के रचे जाने की शुरूआत हुई।

Virender Sehwag,वीरेंदर सहवाग ने टेस्ट डेब्यू में जड़ा था शतक, सचिन के साथ  बनाए थे 220 रन - on this day: sehwag hit century in his first test match,  220 run partnership

वीरू के चलते मिला ‘मुल्तान का सुल्तान’ का ख़िताब

मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस टेस्ट मैच में सहवाग ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर कुटाई की थी ,वह टेस्ट में ट्रिपल सेंचुरी जड़ने वाले पहले भारतीय बने थे। सौरव गांगुली की गैरमौजूदगी में राहुल द्रविड़ टीम इंडिया की कमान संभाल रहे थे ,वीरू की इस ऐतिहासिक पारी ने उन्हें ‘मुल्तान का सुल्तान’ बना दिया। सहवाग का ऐतिहासिक छक्का आज भी क्रिकेट प्रेमियों को याद है जो उन्होंने पाकिस्तान के मेन स्पिनर सकलैन मुश्ताक की गेंद पर जड़कर अपना तिहरा शतक पूरा किया।

क्रिकव्यू

वीरू ने किसी को निराश नहीं किया

3 Test Matches की सीरीज के पहले मैच में सौरव गांगुली की जगह राहुल द्रविड़ ने कप्तानी का जिम्मा संभाला। द्रविड़ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। भारत ने पहले दिन ही 2 Wicket पर 356 रन Score Board पर टांग दिए। पहले दिन का खेल खत्म होने पर Virender Sehwag नाबाद 228 Run बनाकर पवेलियन लौटे। दूसरे दिन सभी को सहवाग से तिहरे शतक की उम्मीद थी और वीरू ने किसी को निराश नहीं किया ,उन्होंने शानदार Triple Century जड़कर इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button