विक्रम दोराईस्वामी ब्रिटेन में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में हुए नियुक्त !

विदेश मंत्रालय (MEA) ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि विक्रम दोराईस्वामी को यूके में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है।

विदेश मंत्रालय (MEA) ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि विक्रम दोराईस्वामी को यूके में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। बता दे कि विक्रम दोराईस्वामी वर्तमान में बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त है।


विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “श्री विक्रम के. दोराईस्वामी (आईएफएस: 1992), जो वर्तमान में बांग्लादेश जनवादी गणराज्य में भारत के उच्चायुक्त हैं, को यूनाइटेड किंगडम में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है।” साथ ही उन्होंने कहा कि दोराईस्वामी को शीघ्र ही कार्यभार संभालने को दिया जा सकता है।

चीनी भाषा में लिया डिप्लोमा

दोराईस्वामी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से इतिहास में मास्टर डिग्री हासिल की हैं। साथ ही उन्होंने एक साल तक पत्रकारिता की क्षेत्र में भी अपना योगदान दिया था। दोराईस्वामी 1992 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुए 1992-1993 तक नई दिल्ली में अपना सेवाकालीन प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, डोरईस्वामी को मई 1994 में हांगकांग में भारतीय दूतावास में तीसरा सचिव नियुक्त किया गया। उन्होंने हांगकांग चीनी विश्वविद्यालय के न्यू एशिया येल-इन-एशिया भाषा स्कूल में चीनी भाषा में डिप्लोमा पूरा किया।

विक्रम दोराईस्वामी को पढ़ने, खेल, फिटनेस, यात्रा और जैज़ संगीत में रुचि है। वह चीनी, फ्रेंच और कोरियाई में प्रवाहशील है।

प्रधानमंत्री कार्यालय में पदोन्नत किया

सितंबर 1996 में, उन्हें बीजिंग में भारतीय दूतावास में नियुक्त किया गया, जहाँ उन्होंने लगभग चार वर्षों तक सेवा की। 2000 में नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय में लौटने पर, दोराईस्वामी को प्रोटोकॉल (आधिकारिक) का उप प्रमुख नियुक्त किया गया था। दो साल बाद उन्हें प्रधानमंत्री कार्यालय में पदोन्नत किया गया। बाद में उन्होंने भारत के प्रधान मंत्री के निजी सचिव के रूप में कार्य किया।

डोरईस्वामी ने 2006 में, न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में राजनीतिक परामर्शदाता के रूप में और अक्टूबर 2009 में जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में कार्यभार संभाला। जुलाई 2011 में, दोराईस्वामी नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय में लौट आए, जहां उन्होंने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (सार्क) प्रभाग का नेतृत्व किया। इस अवधि के दौरान वह मार्च 2012 में नई दिल्ली में चौथे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के समन्वयक भी थे। अक्टूबर 2012 से अक्टूबर 2014 तक, दोराईस्वामी विदेश मंत्रालय के अमेरिका डिवीजन में संयुक्त सचिव थे।

अप्रैल 2015 में कोरिया में भारत के राजदूत नियुक्त  किया गया। इस कर्तव्य को पूरा करने के बाद, वह जुलाई 2018 में मुख्यालय लौट आया और बांग्लादेश और म्यांमार विभाग के प्रमुख के रूप में कार्य किया। अप्रैल 2019 में, उन्हें भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए विदेश मंत्रालय में एक नया विभाग स्थापित करने का काम सौंपा गया था। दिसंबर 2019 में पदोन्नति के बाद, उन्हें अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और शिखर सम्मेलनों के लिए अतिरिक्त सचिव नामित किया गया। उन्होंने 05 अक्टूबर, 2020 को बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त के रूप में पदभार ग्रहण किया।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button