HEALTH: लंपी से बचाव के लिए नगर निगम व नगर पंचायतों में शुरू हुआ टीकाकरण !

लखनऊ लंपी स्किन रोग (एलएसडी) से बचाव के लिए राजधानी के 1.30 लाख गोवंश (गाय, बैल, सांड़ आदि) का टीकाकरण किया जाएगा।

लखनऊ लंपी स्किन रोग (एलएसडी) से बचाव के लिए राजधानी के 1.30 लाख गोवंश (गाय, बैल, सांड़ आदि) का टीकाकरण किया जाएगा। गो आश्रय स्थलों में संरक्षित गोवंश का टीकाकरण पूरा करने के बाद अब शुक्रवार से नगर निगम व नगर पंचायतों में लंपी टीकाकरण शुरू किया गया है। राजधानी में टीकाकरण के लिए पशुपालन विभाग की 23 टीमों को लगाया है।

12 हजार गोवंश का टीकाकरण

लंपी वायरस से गायों को सुरक्षित करने के अभियान के पहले चरण में राजधानी के ग्रामीण इलाके के अस्थाई गोआश्रय स्थलों के करीब 18 हजार गोवंश व सीमावर्ती जिलों के दो किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों के करीब 12 हजार गोवंश का टीकाकरण पूरा हो गया है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी (सीवीओ)डॉ. अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि अब नगर निगम व नगर पंचायतों में आने वाले गोशालाएं व कांजी हाउस आदि में टीकाकरण शुरू किया गया है।

12 हजार गोवंश का टीकाकरण पूरा हो गया

लंपी के लिए गोवंश को गोट टिश्यू पॉक्स के टीके लगाए जा रहे हैं। सीवीओ ने बताया कि बीते पांच दिनों में करीब 30 हजार गोवंश का टीकाकरण किया गया है। पूरे जिले के 1.30 लाख गोवंश का टीकाकरण किया जाएगा। इसमें एक माह का समय लग सकता है। राजधानी में लंपी का एक भी मामला नहीं आया है।

कंट्रोल रूम नंबर – 0522- 2741191

टोल फ्री नंबर – 1800 1805 141

मोबाइल नंबर – 7880 776657

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button