#UPSC ने जारी किया नया प्लेटफॉर्म, रजिस्ट्रेशन करने में लगेगा कम समय !

संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर 'वन टाइम रजिस्ट्रेशन' (One Time Registration) 'प्लेटफॉर्म लॉन्च' (Platform launch) किया गया है।

संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर ‘वन टाइम रजिस्ट्रेशन’ (One Time Registration)प्लेटफॉर्म लॉन्च’ (Platform launch) किया गया है। बता दें कि इस फैसिलिटी के माध्यम से अभ्यर्थियों को उनके रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरने में अब काफी कम समय लगेगा।

आपको बता दें कि 24×7 उपयोग के लिए आयोग की वेबसाइटों पर ‘वन टाइम रजिस्ट्रेशन (One Time Registration) एक नया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। ऐसे में आयोग का कहना है कि, ओटीआर सेवा परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवारों द्वारा आवेदन जमा (Application submission by candidates) करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई है।

UPSC ने जारी किया OTR Platform

इस सिलसिले में जो उम्मीदवार भविष्य में किसी भी यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उन उम्मीदवारों को अपनी मूल व्यक्तिगत जानकारी भरकर upsconline.nic.in पर ओटीआर प्लेटफॉर्म (OTR Platform) पर खुद को पंजीकृत करना आवश्यक माना जायेगा। बता दें कि एक बार उम्मीदवार का पंजीकरण पूरा हो जाने के बाद सूचना आयोग के सर्वर में सारा डेटा सुरक्षित रूप से संग्रहीत हो जायेगा।

UPSC देश की सिविल सेवाओं में अधिकारियों की भर्ती के लिए एक जिम्मेदार के रूप में ‘सरकारी एजेंसी’ (Government Agency) है। ऐसे में आयोग ये परीक्षा आयोजित करवाता है। उम्मीदवारों का चयन ‘पूर्व-चयनित मानदंडों’ (pre-selected criteria) के आधार पर होता है। आपको बता दें कि देश की सेवा के लिये सिविल सेवाओं में आईएएस, आईएफएस, आईपीएस, आईआरएस (IAS, IFS, IPS, IRS) आदि जैसी सेवाएं शामिल की गई हैं।

UPSC ने अन्य परीक्षाओं का किया आयोजन

‘संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवाओं’ (union public service commission civil services) के अलावा भी कई अन्य परीक्षाओं का आयोजन करता है। ऐसे में इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा, संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा, भारतीय वन सेवा परीक्षा, संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा, भारतीय सांख्यिकी सेवा (Indian Statistical Service) आदि शामिल हैं। अगर आप सिविल सेवा की तैयारी कर रहें हैं तो आपको पता होना चाहिए कि, सिविल सेवा और भारतीय वन सेवा (Civil Service and Indian Forest Service) की प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination) एक समान है।

महत्वपूर्ण जानकारियां

  • आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर दिये गये “One Time Registration” के लिंक पर क्लिक करें।
  • आप सभी जरूरी डिटेल दर्ज करें और साइट मांगे गये डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • सारी डिटेल भरने के बाद अंत में सेव बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट करें।

 

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button