कोयले की कालाबाजारी करने वाले चढ़े यूपी एसटीएफ के हत्थे !

सोनभद्र, छत्तीसगढ़ व झारखंड की कोयला खदानों के आस-पास कोयला डिपो बनाकर तस्करी व कालाबाजारी करने वाले पकड़े गए

लखनऊ : सोनभद्र छत्तीसगढ़ व झारखंड की कोयला ( coal ) खदानों के आस-पास कोयला डिपो बनाकर तस्करी व कालाबाजारी करने वाले पकड़े गए। यूपी एसटीएफ ने झारखंड के गढ़वा जिले के गैंग सरगना धनंजय सिंह समेत 15 लोगों को किया गिरफ्तार। गिरफ्तार लोगों में झारखंड के गढ़वा जिले के 2, वाराणसी से 1, मिर्जापुर से 7 सोनभद्र से 3, गाजीपुर के 2 लोग गिरफ्तार किए गए है। कोयला खदानों के कर्मचारियों से मिलीभगत कर ट्रक में बिल से अधिक 40 से 50 कुंटल कोयला लोड करवा लेते थे।

कोयलों को भी कोयला तस्करों द्वारा कम मूल्य पर फैक्ट्री मालिकों से खरीद कर इसका कूटरचित कागजात तैयार कर ऊॅचे दामों पर बेच दिया जाता है। यहॉं यह भी उल्लेखनीय है कि ये लोग 50 हजार रूपये से कम मूल्य का बिल तैयार करते हैं। जिससे ये लोग जी0एस0टी0 की भी चोरी। धनंजय सिंह एवं इसके जैसे अन्य कोयला तस्कर एक ट्रक में लोड लगभग 3.50 लाख रूपये के कोयले की फर्जी बिल 50 हजार रूपये से कम मूल्य की बना देते हैं।

कोयला मंडियों के साथ-साथ फर्जी कागजात से फैक्ट्री मालिकों को भी सप्लाई कर रहे थे। यूपीएसटीएफ ने मिर्जापुर के अदलाहट इलाके से किया कोयला तस्करों को गिरफ्तार किया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button