Trending

प्रयागराज: बॉडी कैमरों के साथ माघ मेले में तैनात की जाएगी यूपी पुलिस !

उत्तर प्रदेश पुलिस प्रयागराज शहर में चल रहे माघ मेले में सुरक्षा को और मजबूत करने और संदिग्ध वस्तुओं और व्यक्तियों पर नजर रखने के लिए बॉडी कैमरों का उपयोग कर रही है।

उत्तर प्रदेश पुलिस प्रयागराज शहर में चल रहे माघ मेले में सुरक्षा को और मजबूत करने और संदिग्ध वस्तुओं और व्यक्तियों पर नजर रखने के लिए बॉडी कैमरों का उपयोग कर रही है। पहली बार, 100 से अधिक पुलिसकर्मी शनिवार को चल रहे माघ मेले में मौनी अमावस्या ‘स्नान’ (स्नान) के लिए बॉडी कैमरा पहनेंगे।

बॉडी-कैम के साथ पुलिस कर्मियों को किया जाएगा तैनात

पुलिस ने कहा कि यह कवायद फिलहाल प्रायोगिक है और इन कैमरों का इस्तेमाल पुलिसकर्मी कम से कम 80 जगहों पर करेंगे। वार्षिक कार्यक्रम में पहली बार इनका उपयोग किया जा रहा था। बेहतर भीड़ और यातायात प्रबंधन के लिए माघ मेला परिसर, प्रयागराज रेलवे जंक्शन और सिविल लाइंस बस स्टैंड पर मुख्य रूप से बॉडी-कैम के साथ पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा क्योंकि मौनी अमावस्या पर अधिकतम संख्या में भक्तों के आने की उम्मीद है।

200 से अधिक सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरे पहले से कर रहे हैं काम

लगभग 2 करोड़ भक्तों के आने की उम्मीद है।माघ मेला 6 जनवरी, 2023 को शुरू हुआ और 18 फरवरी को समाप्त होगा। मेला गंगा, यमुना और पौराणिक सरस्वती नदियों के संगम पर आयोजित किया जाता है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि “पुलिस कर्मियों को कैमरों के बारे में प्रशिक्षित किया गया है। हालांकि 200 से अधिक सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरे पहले से काम कर रहे हैं, हमने बॉडी कैमरों का इस्तेमाल किया है जो एक बार में लगभग 80 स्थानों पर नजर रखेंगे।

यह सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने में योगदान देगा।”मेले के पहले दिन, एक आधिकारिक प्रतिनिधि ने बताया था कि कैसे सुचारू कामकाज बनाए रखने के लिए मेले का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा, “हमने संगम बिंदु पर 11 घाट बनाए हैं। हर घाट पर स्नान किया जा रहा है। हमने सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर जगह सुरक्षा अधिकारियों को तैनात किया है।”

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button