UP Police Recruitment Exam 2024: पेपर लीक की अफवाह फैला रहे सपा पूर्व मंत्री यासिर शाह पर हुई FIR

उत्तर प्रदेश में 23 अगस्त से शुरू हो चुकी है यूपी कांस्टेबल परीक्षा, बाकि एक्जाम की तरह इसमें भी पेपर लीक अफवाह को फ़ैलाने की थी पूरी तैयारी की थी, जिसको लेकर भर्ती बोर्ड ने सपा के पूर्व मंत्री यासर शाह समेत 7 लोगों के खिलाफ दर्ज करवाई FIR दर्ज करवायी गई।

उत्तर प्रदेश में 23 अगस्त से शुरू हो रही सिपाही भर्ती परीक्षा शुरू हो चुकी है जिसमे लाखो कैंडिडेट ने फॉर्म भरा था , ये परीक्षा अगले पांच दिनों 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त तक रोजाना दो पालियों में आयोजित होनी है। इसमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल समेत अन्य राज्यों के लाखों स्टूडेंट परीक्षा देंगे लेकिन बाकि परीक्षाओं की तरह ही पेपर लीक गैंग ने इस परीक्षा को भी निरस्त करवाने के उद्देश्य से पेपर लीक जैसी अफवाह फ़ैलाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी और इसके लिए टेलीग्राम ऍप का सहारा लिया था। इस मामले में सपा के पूर्व मंत्री यासर शाह समेत 7 और लोगों का नाम शामिल है जिनके खिलाफ भर्ती बोर्ड ने FIR दर्ज करवाई है। भर्ती बोर्ड के अनुसार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टेलीग्राम चैनल पर QR code के जरिए फर्जी प्रश्न पत्र के बदले मोटी रकम मांगी जा रही थी , इस मामले में शोएब नबी सेफी, हरीश कुमार भगत, डिलाइट इंटरप्राइजेज, मनु कुमार श्रीवास्तव, कपिल जांगिड़, सिद्धार्थ कुमार गुप्ता और यासिर शाह के नाम सामने आये है। इस FIR के अनुसार यासिर शाह ने अपने X एकाउंट @yasarshah_sp से पेपर लीक को लेकर झूठी पोस्ट शेयर की थी। इतना ही नहीं टेलीग्राम पर कुल 11 चैनलों पर पेपर लीक से जुड़े मैसेज वायरल हुए थे . टेलीग्राम पर चल रहे चैनल @upp paper leak 2024,@PROOF OF STUDENT, @VENOM के अलावा आदित्य तोमर नामके टेलीग्राम अकाउंट से भी फर्जी प्रश्नो को वायरल करके बदले में मोटी रकम की डिमांड की जा रही थी। इसके अलावा डिलाइट इंटरप्राइजेज फर्म का भी क्यूआर कोड शेयर किया गया था । पुलिस लगातार बैंक डिटेल और बाकि सबूतों के आधार पर इन तक पहुंचने की कोशिश कर रही है और जल्दी से जल्दी मामले के खुलासे और निस्तारण के लिए STF और साइबर सेल भी लगायी गई है। इस परीक्षा में लगभग 40 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने फॉर्म भरा है और हर एक शिफ्ट में लगभग 2500 से ज्यादा उम्मीदवार अलग अलग सेंटर पर परीक्षा देंगे। इस परीक्षा में कोई अन्य परेशानी न आये इसे सुनिश्चित करने के लिए नौ स्टेटिक मजिस्ट्रेटों को अप्पॉइंट किया गया है और साइबर थाने को जिले के कण्ट्रोल रूम में भी परिवर्तित किया गया है ताकि परीक्षा में कोई भी बाँधा न उत्पन्न हो सके , साथ ही सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए काफी बड़ी संख्या में पुलिस फ़ोर्स और CCTV कैमरे की मदद से निगरानी रखी जा रही है। इस तमाम माहौल को देखकर योगी सरकार और उनकी इस भर्ती प्रक्रिया के बीच में परिंदा भी पर नहीं मार सकता है ये बात सीधे तौर पर देखी जा रही है ऐसे में उम्मीद है इस एग्जाम के सफलता के बाद युवाओं के चेहरों की मुस्कान दुबारा लौट सकेगी।
UP Police Exam 2024

इतने पदों के लिए होगी भर्ती

बता दें कि पूर्व में पेपर लीक होने से सबक लेते हुए इस बार प्रदेश में कांस्टेबल के 60244 पदों के लिए होने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर काफी तैयारी की गई है. परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को दो पालियों में होगी. पहली पाली सुबह 10 बजे से 12 बजे तक होगी. दूसरी पाली दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक होगी.

samajwadi party leader yasar shah said people says minister may do a lot of work but should not vote for muslims - अखिलेश के करीबी सपा के पूर्व विधायक का छलका दर्द

योगी सरकार ने झोंकी ताकत

उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती (UP Police Constable Recruitment) में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए योगी सरकार ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. प्रश्नपत्र की सुरक्षा से लेकर परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा तक STF और जिला पुलिस को तैनात किया गया है. इसके अलावा यूपी में पहली बार परीक्षा केंद्र के प्रत्येक कमरे में सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की जाएगी।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button