UP NEWS: पहचान छिपा के उठा रहे सांसद और विधायक योजना का लाभ !

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसान सम्मान निधि योजना एक बार फिर से चर्चा का विषय बन गयी हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसान सम्मान निधि योजना एक बार फिर से चर्चा का विषय बन गयी हैं। इस बार ख़बर उत्तर प्रदेश के जिला मिर्ज़ापुर से सामने आया है। मिर्जापुर (Mirzapur) में सत्ताधारी दल के सहयोगी अपना दल (Apna Dal) के सांसद पकौड़ी कोल (Pakauri Lal Kol) और उनका पूरा परिवार किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi) का लाभ ले रहें है।

 

आपको बता दे कि लाभार्थियों के सूची में पकौड़ी कोल और उनके बेटे विधायक राहुल प्रकाश कोल (Rahul Prakash Kol) का नाम भी सामने आया हैं। सांसद पिता व विधायक पुत्र दोनों लोग के खाते में प्रधानमंत्री किसान निधि योजना (Prime Minister Kisan Nidhi Yojana) की 9 क़िस्त जारी की गई है। साथ ही यह भी सामने आया है की वह वर्षों से निधि का लाभ उठा रहें है। पति ,पत्नी ,और पुत्र का नाम पोर्टल पर दर्ज हैं।

 

नहीं मिल रहा योजना का लाभ

पकौड़ी कोल, अपना दल के सोनभद्र (Sonbhadra) से सांसद हैं। जबकि पकौड़ी कोल का पुत्र राहुल प्रकाश कोल छांनबे (Chhanbey) से विधायक हैं।

ख़बरों की माने तो इनके क्षेत्र के तमाम पात्र किसानों को सम्मान निधि नहीं मिल रहा हैं। क्षेत्र के किसानों को लाभ दिलाने के बजाय अपात्र होने के बावजूद सांसद जी सरकार की योजना और किसानो के अधिकार पर पानी फेर रहें हैं।

सांसद जी ने छिपाया पहचान

सोनभद्र से अपना दल के सांसद पकौड़ी कोल और उनके पुत्र राहुल प्रकाश कोल पटेहरा की निवासी हैं। किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए सांसद पकौड़ी कोल ने अपनी पत्नी पन्ना देवी साथ ही पुत्र राहुल प्रकाश कोल का रजिस्ट्रेशन किसान सम्मान निधि पोर्टल पर 21 अगस्त 2019 को कराया गया था। रजिस्टर्ड कराते समय बड़े ही बखूबी से पकौड़ी कोल ने अपना पहचान छिपा लिया गया था।

आधार के लिंक से मिला लाभ

पहले किसान निधि के खाते में सरकार द्वारा धन भेजने के लिए अकाउंट मोड का इस्तेमाल किया जाता था, अब यह आधार मोड से जाता है इसी बात का फायेदा सांसद और विधायक को मिला है।

पकौड़ी कोल और उनकी पत्नी का आधार पोर्टल पर लिंक होने के कारण उनके खाते में सम्मान निधि की अब तक नौ किस्त भेजी जा चुकी है, जबकि विधायक राहुल कोल का आधार अपडेट नहीं होने के कारण उनके खाते में निधि की राशि ट्रांसफर नहीं हो सकी हैं।

नहीं गया निधि का एक रुपया

किसान निधि योजना को लेकर सरकार द्वारा बार-बार इस बात का घोषणा किया जाता रहा कि जो अपात्र हैं वह किसी भी दशा में इस निधि का लाभ न उठाएं। इसके बावजूद सांसद अपना और अपनी पत्नी , पुत्र का नाम सूची से नहीं हटाया गया । यह पूरा मामला प्रकाश में आते ही जिले में न्याय की गुहार लगयी जा रही है। उप कृषि निदेशक का कहना है कि विधायक के खाते में ‘सम्मान निधि का एक रुपया भी नहीं गया है’

नहीं मिल रहा जवाब

सांसद और उनकी पत्नी के खाते की जांच कराई जा रही है अगर उनके द्वारा सम्मान निधि का राशि लिया गया है तो उसकी रिकवरी कराई जाएगी। वहीं इस मामले में विधायक राहुल कोल का पक्ष जानने के लिए उनको फोन किया गया तो उनका फोन बंद मिला और सांसद पकौड़ी कोल मानसून सत्र में भाग लेने के लिए दिल्ली गए थे। सांसद पकौड़ी लाल कोल द्वारा यह भी कहा है कि उन्हें इस बारे में कुछ नहीं पता है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button