अंग्रेजों के बनायें कानून से अब आज़ाद है UP जेल !

आजादी के 75 साल पूरे हो जाने के बाद योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के जेलों को ब्रिटिश काल के मैनुअल से आजादी दे दी है।

Uttar Pradesh: आजादी के 75 साल पूरे हो जाने के बाद योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के जेलों को ब्रिटिश काल के मैनुअल से आजादी दे दी है। अब उत्तर प्रदेश की जेलों में कैदियों को घर जैसा खाना मिलेगा। बंदी रक्षकों को आधुनिक हथियारों से लैस किया जाएगा।

महिला कैदीयों के लिए पहल

कारागार विभाग द्वारा तैयार किए गए इससे संबंधित प्रस्ताव को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। हम आपको बता दें इन 6 जिलों की जेल होंगी हाई सिक्योरिटी जिसमें लखनऊ(Lucknow) , चित्रकूट(Chitrakoot) , गौतम बुद्ध नगर(Gautam Buddha Nagar) , आजमगढ़(Azamgarh) , ललितपुर(Lalitpur) व बरेली(Bareilly) की जेलों को हाई सिक्योरिटी में रखा जाएगा।

वहीं महिला केदियों को भी बड़ी छूट दी गयी है। जो महिला कैदी हैं वे अब जेल में मंगलसूत्र , सूट- सलवार पहनने की उन्हें छूट मिलेगी। सेनेटरी नैपकिन , नारियल तेल एवं शैंपू भी उन्हें मिलेगा।

नवजात शिशुओं का रखा जायेगा ख़याल

कारागार में जन्मे बच्चों का जन्म पंजीकरण टीकाकरण एवं नामकरण भी कराया जाएगा जेल में जन्में बच्चों को खेलने के लिए पढ़ने के लिए और मनोरंजन के लिए सरकार द्वारा व्यवस्था की जाएगी।

वहीँ पुरुष बंदियों को दाढ़ी बनाने कपडे धुलाने को छूट दी जायेगी ये माना जाता कि जेल में जो कानून अभी तक चल रहा था वो अंग्रेजो के समय का बनाया हुवा था जिससे अब उत्तर प्रदेश के जेल अंग्रेजो के कानून से आजाद हो गये है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button